Mortgage Loan क्या होता है? – जानिए मॉर्गेज लोन लेने की योग्यता व ब्याज दरें

आजकल बहुत से लोग अपने सपनों के घर को खरीदने के लिए लोन का सहारा लेते है लेकिन उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें मॉर्टगेज लोन के बारे में नहीं पता होगा। दोस्तों आपको बता दें कि लोग घर का निर्माण या नवीनीकरण करने के लिए मॉर्टगेज लोन लेते हैं। इसके अलावा व्यापारिक उद्देश्यों के लिए भी मॉर्टगेज लोन लिया जा सकता है।

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको मॉर्गेज लोन के बारे में जानकारी देंगे और जानेंगे कि आखिर यह मॉर्टगेज क्या होता है?, मॉर्गेज लोन कैसे ले सकते हैं। मॉर्टगेज लोन लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है? इन सभी पहलुओं पर विस्तारपूर्वक जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

दोस्तों तो चलिए सबसे पहले ये जानते हैं कि मॉर्टगेज या मॉर्गेज लोन क्या होता है?

मॉर्गेज लोन क्या होता है? – What Is Mortgage Loan In Hindi?

आसान भाषा में मॉर्टगेज का मतलब होता है कि किसी चीज को गिरवी रखना और जो लोन किसी चीज को गिरवी रखकर दी जाती है उसे मॉर्टगेज लोन कहते हैं। जैसे पहले के जमाने में साहूकार को कोई सामान, बाइक, घर या ज्वैलरी आदि गिरवी रखकर पैसे लेते थे। मॉर्टगेज लोन एक अनसिक्योर्ड लोन की कैटेगरी में आता है। अब गिरवी नाम को नया रूप दे दिया गया है जिसे मॉर्गेज लोन के नाम से जाना जाता है जो आजकल बैंक और फाइनेंशियल कंपनी किसी सम्पति के बदले मॉर्टगेज लोन देती है। यह लोन हमेशा इमूवेबल प्रॉपर्टी (Immoveable Property) पर दिया जाता है। जैसे जमीन, घर, प्लॉट, ज्वैलरी आदि।

आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं मान के चलिए कि किसी व्यक्ति के पास एक जमीन है और वह उस जमीन पर बिजनेस करने के लिए बिल्डिंग बनाना चाहता है तो ऐसे में उसको पैसे की जरूरत होगी और वह लोन के लिए बैंक के पास जाता है। अब बैंक कहता है कि हम आपको लोन तो दे देंगे लेकिन बदले में आपकी प्रॉपर्टी की ओनरशिप हमे चाहिए तभी हम आपको लोन देंगे।

अगर वो व्यक्ति बैंक को अपनी जमीन का ओनरशिप दे देता है तो बैंक और व्यक्ति के बीच में एक एग्रीमेंट तैयार किया जाता है। इस एग्रीमेंट को मॉर्टगेज डीड कहा जाता है। इस मॉर्टगेज डीड में सारी जानकारी लिखी होती है। जैसे कि कितना लोन बैंक द्वारा दिया जा रहा है, कब दिया जा रहा है , उसकी रीपेमेंट की डेट क्या है और कितनी ईएमआई देनी है। ये सारी जानकारियां के साथ दोनों के स्टांप और सिग्नेचर होता है, इस प्रकार एक कंप्लीट एग्रीमेंट बन जाता है जो कानूनी रूप से मान्य होता है।

इन्हें भी पढ़ें -   घर को पेंट करने की प्रक्रिया : House Painting Process In Hindi | जानिए पेंट करने का सही तरीका

मॉर्टगेज लोन न देने पर क्या होगा? – What Will Happen If Mortgage Loan Is Not Repaid?

आपको बता दें कि अगर किसी भी कारण की वजह से जो मॉर्गेज लोन लिया गया है वह व्यक्ति पे नहीं कर पाता है तो फिर बैंक के पास ऑप्शन रहता है कि उसकी प्रॉपर्टी को सेल करके अपने लोन की रिकवरी करे। कुल मिलकर अगर आपने जिस चीज को गिरवी रखकर मॉर्गेज लोन लिया था उसकी नीलामी हो जायेगी और ये सब बैंक बिना किसी के परमिशन के बहुत ही आसानी से कर सकता है।

दोस्तों मॉर्गेज लोन हमेशा इमूवेबल प्रॉपर्टीज पर किया जाता है। आपको बता दें कि इमूवेबल प्रॉपर्टी वह प्रॉपर्टी होती है जो एक स्थान से दूसरे स्थान तक मूव नहीं कर सकती है। जैसे कि जमीन, घर, मकान, फ्लैट, दुकान, ज्वैलरी, मैन्युफैक्चरिंग प्लांट आदि ये सभी इमूवेबल प्रॉपर्टीज होती है। इसी पर मॉर्टगेज लोन दिया जाता है। वहीं अगर बाइक की बात करें तो बाइक व्हीकल प्रॉपर्टी की कैटेगरी में आता है और वह मूव कर सकता है।

क्या दूसरा मॉर्गेज लोन मिल सकता है? – Is It Possible to Get a Second Mortgage Loan?

अगर आपका बैंक के साथ कोई पुराना मॉर्टगेज लोन चल रहा है और आप अन्य दूसरा मॉर्टगेज लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप नया मॉर्टगेज लोन ले सकते हैं लेकिन आपको अब फिर से कोई दूसरी प्रॉपर्टी गिरवी रखनी होगी।

दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि जो व्यक्ति मॉर्टगेज लोन लेता है वह Mortgagor कहलाता है और जो बैंक या फाइनेंशल कंपनी लोन देती है उसे Mortgagee कहते हैं।
जब भी हम कोई लोन लेते हैं तो हमें प्रिंसिपल अमाउंट यानी मूलधन के साथ-साथ ब्याज भी देना होता है जो कि हर महीने ईएमआई में जुड़कर बैंक में जमा करना होता है। आमतौर पर अन्य लोन के मुकाबले मॉर्टगेज लोन में ब्याज दर कम होता है क्योंकि यह लोन आपकी प्रॉपर्टी को गिरवी रख कर दिया जाता है।

मॉर्गेज लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट – Documents Required For Mortgage Loan?

Mortgage Loan क्या होता है? - जानिए मॉर्गेज लोन लेने की योग्यता व ब्याज दरें

अगर आप मॉर्गेज लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी या मॉर्टगेज लोन के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं? मॉर्टगेज लोन लेने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है।

  • पहचान प्रमाण ( आधार कार्ड, पैन कार्ड)
  • निवास प्रमाण ( आधार कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट)
  • आय प्रमाण ( सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट)
  • संपत्ति दस्तावेज ( सेल डीड, टाइटल डीड)

दोस्तों डॉक्यूमेंट की आवश्यकता अलग-अलग बैंकों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है लेकिन आमतौर पर बैंक या फाइनेंशियल कंपनी उपरोक्त डॉक्यूमेंट की ही मांग करते हैं।

मॉर्गेज लोन लेने की प्रक्रिया? Property Mortgage Loan Kaise Le?

Mortgage Loan क्या होता है? - जानिए मॉर्गेज लोन लेने की योग्यता व ब्याज दरें

दोस्तों प्रॉपर्टी मॉर्गेज लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले बैंक या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन से संपर्क करना होगा और मॉर्टगेज लोन लेने के लिए अप्लाई करना होगा। बैंक या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के कर्मचारी द्वारा आपकी प्रॉपर्टी का इंस्पेक्शन और मूल्यांकन किया जाएगा और प्रॉपर्टी का एक मूल्य निर्धारित किया जाएगा। उसके बाद उनकी सभी टर्म्स एंड कंडीशन और इंटरेस्ट रेट को समझने के लिए उनसे बात करना होगा फिर उनकी रिक्वायरमेंट के मुताबिक डॉक्यूमेंट तैयार करें और बैंक या फाइनेंशियल कंपनी में जाकर आवेदन सबमिट करें।

इन्हें भी पढ़ें -   इंडिपेंडेंट हाउस किसे कहते हैं? - What Is Independent House In Hindi | जानिए 5 बड़े अंतर

मॉर्गेज लोन लेने की प्रक्रिया में कई चरण होते हैं -Steps To Get Mortgage Loan?

1. संपत्ति का चयन : सबसे पहला चरण है उस संपत्ति का चयन करना जिसके लिए आप लोन लेना चाहते हैं।

2. बैंक या फाइनेंशियल कंपनी से संपर्क : बैंक, होम लोन कंपनी या वित्तीय संस्था से संपर्क करें और उनकी विभिन्न लोन योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

3. आवश्यक दस्तावेजों को सूची : आपको आवश्यक दस्तावेज जैसे कि पहचान प्रमाण, निवास प्रमाण, संपत्ति दस्तावेज, सैलरी स्लिप या बैंक स्टेटमेंट बैंक बैंक में जमा करने होंगे।

4. लोन के लिए आवेदन : मॉर्टगेज लोन लेने के लिए आवेदन फॉर्म भरें और उपरोक्त सभी दस्तावेज जमा करें।

5. प्रॉपर्टी का मूल्यांकन : बैंक या फाइनेंशियल कंपनी द्वारा संपत्ति के मूल्य का मूल्यांकन किया जाएगा उसके बाद ही पता चल पाएगा कि आपको लोन कितना मिलेगा। प्रॉपर्टी का मूल्यांकन आमतौर पर वहां का सर्किल रेट और मार्केट रेट पर निर्भर करता है।

6. मॉर्गेज डीड : सभी शर्तों को मानने के बाद आपको एक मॉर्टगेज डीड पर हस्ताक्षर करना होगा। इस डिड में मॉर्टगेज लोन से संबंधित सारी जानकारियां लिखी होगी जैसे कि – लोन की अवधि, ब्याज दर, रीपेमेंट शेड्यूल, ईएमआई की तारीख आदि।

7. लोन वितरण : डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद 2 से 3 दिन के अंदर लोन अमाउंट को आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा।

मॉर्गेज लोन की ब्याज दर – Interest Rates Of Mortgage Loan?

 

भारत में काफी सारी बैंक और वित्तीय संस्थान मॉर्गेज लोन देती है और कई बार तो ये अच्छे ब्याज दरों पर लोन मुहैया कराती है। इस टेबल में कुछ बैंक के नाम और उनके मॉर्गेज लोन पर ब्याज दरों की लिस्ट दी गयी है।

Mortgage Loan क्या होता है? - जानिए मॉर्गेज लोन लेने की योग्यता व ब्याज दरें

क्रम सं

बैंक/ लोन संस्थान

न्यूनतम ब्याज दर

1

ICICI बैंक

10.85%

2

बैंक ऑफ बड़ौदा

10.85%

3

HDFC बैंक

9.50%

4

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

10.00%

5

एक्सिस बैंक

10.50%

6

बैंक ऑफ इंडिया

11.25%

इस टेबल में दी गई ब्याज दरें समय के अनुसार परिवर्तन भी हो सकती है साथ ही ये ब्याज दरें आवेदक की सिबिल स्कोर पर निर्भर करती हैं जिसका मूल्यांकन बैंक/ लोन संस्थान द्वारा किया जाता है।

निष्कर्ष / Conclusion

जब आप मॉर्गेज लोन, होम लोन या होम कंस्ट्रक्शन लोन लेते हैं तो बैंक उसके बदले में आपकी प्रॉपर्टी को गिरवी रखवाता है और बैंक संपत्ति से जुड़े सभी कागज जमा करवाता है। ऐसे में जो लोग लोन नहीं भर भर पाते उनकी प्रॉपर्टी को बैंक नीलामी के द्वारा भरपाई करता है।
अगर लोन लेने वाला व्‍यक्ति लोन नहीं चुका पा रहा है तो बैंक को ये अधिकार होता है कि वो उस प्रॉपर्टी को बेचकर लोन की भरपाई कर सके। ऐसे में बैंक आपकी प्रॉपर्टी पर कब्जा कर सकता है और गिरवी रखी प्रॉपर्टी खतरे में आ जाती है।

दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना की मॉर्गेज लोन क्या होता है?, मॉर्टगेज लोन न देने पर क्या होगा? और प्रॉपर्टी पर मॉर्टगेज लोन कैसे लें? इन सभी पहलुओं पर हमने एक-एक करके आपको जानकारी देने की कोशिश की है।
उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!