गिफ्ट डीड क्या है? (What is Gift Deed) – गिफ्ट डीड के प्रकार | सम्पूर्ण जानकारी 2023

गिफ्ट डीड क्या है? – दोस्तों हम सभी को गिफ्ट देना और गिफ्ट लेना बहुत पसंद होता है हम सभी अपने दैनिक दिनचर्या में गिफ्ट लेते और देते रहते हैं लेकिन बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने गिफ्टिंग की लीगल प्रक्रिया का सामना किया होगा।
आपको बता दें कि जब भी हम किसी को गिफ्ट देते हैं तो गिफ्ट देने का एक प्रॉपर तरीका या समझौता होता है जो कि गिफ्ट डीड में उल्लेखित होता है। वैसे तो त्योहारों में दिए गए छोटे-मोटे गिफ्ट देने के लिए गिफ्ट डीड की कोई जरूरत नहीं होती लेकिन अगर आप अचल संपत्ति या कोई बड़ा गिफ्ट दे रहें हैं तो आपको गिफ्ट डीड की जरूरत होगी।

आज के हम इस ब्लॉग में बात करेंगे कि गिफ्ट डीड क्या है? ये गिफ्ट डीड कितने प्रकार की होती है और क्या गिफ्ट डीड पर कोई टैक्स लगता है? इन सभी विषयों पर आज हम बात करेंगे तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं कि गिफ्ट डीड क्या है? What is Gift Deed In Hindi?

गिफ्ट डीड क्या है? What is a Gift Deed?

गिफ्ट डीड क्या है? (What is Gift Deed)

गिफ्ट डीड एक वसीयत है जिसके द्वारा एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को किसी संपत्ति का उपहार देता है। गिफ्ट डीड एक वसीयत होती है जिसमें एक व्यक्ति अपनी संपत्ति को अन्य व्यक्ति को दान करता है। इस दान को गिफ्ट कहा जाता है। इस डीड को दानपत्र भी कहा जाता है।
गिफ्ट डीड के अनुसार, जब एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को कुछ उपहार देता है, तो उसे डीड में इसकी सूचना देनी होती है। इस तरह की वसीयत में दान करने वाले का कोई सम्बंध नहीं होता है।

गिफ्ट डीड एक निर्धारित मूल्य वाली संपत्ति के दान के लिए होती है। यह एक विनियमित और संरचित तरीके से होती है और इसे नोटरी पब्लिक द्वारा अदालत में दाखिल किया जाना चाहिए। गिफ्ट डीड के माध्यम से, एक व्यक्ति अपनी संपत्ति का उपहार अन्य व्यक्ति को दे सकता है जो उसका विरासतधारी हो सकता है।

Note : -गिफ्ट डीड की एक विशेषता यह है कि यह संपत्ति के उपहार के रूप में दी जाती है।

गिफ्ट डीड कितने प्रकार की होती है? Types Of Gift Deed?

गिफ्ट डीड के विभिन्न प्रकार होते हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं : –

1. साधारण गिफ्ट डीड 

सिम्पल गिफ्ट डीड उस दस्तावेज़ को कहते हैं जिसमें एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को किसी भी संपत्ति के स्वामित्व का उपहार देता है। इस दस्तावेज़ में कोई शर्त या प्रतिबंध नहीं होता है जो कि संपत्ति के स्वामित्व को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, सिम्पल गिफ्ट डीड का मतलब है कि संपत्ति के स्वामित्व को बदल दिया जाता है और उस संपत्ति का नियंत्रण गिफ्ट के प्राप्तकर्ता के हाथों में होता है।

इन्हें भी पढ़ें -   रियल एस्टेट में RERA क्या है? - RERA रजिस्ट्रेशन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया

इस तरह की गिफ्ट डीड में एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को उपहार के रूप में कोई संपत्ति दे सकता है, जैसे कि सोना, चांदी, भूमि, बैंक खाता, स्टॉक्स और ज्वेलरी आदि। सिम्पल गिफ्ट डीड आमतौर पर दानकर्ता द्वारा अपने सम्पत्ति को अपने संबंधित परिवार के सदस्यों या दोस्तों को उपहार के रूप में देने के लिए उपयोग किया जाता है।

2. शर्तयुक्त गिफ्ट डीड

कंडीशनल गिफ्ट डीड एक प्रकार की गिफ्ट डीड है जो कि दानकर्ता द्वारा उस संपत्ति के स्वामित्व को उपहार के रूप में देने के साथ-साथ एक शर्त लगाई जाती है। शर्त पूरी न होने पर यह संपत्ति दानकर्ता के पास वापस आ जाती है। यह संपत्ति के स्वामित्व को तुरंत बदल देता है, लेकिन संपत्ति का वास्तविक अधिकार सिर्फ उस व्यक्ति के पास होता है जो उस शर्त को पूरा करता है।

एक कंडीशनल गिफ्ट डीड में शर्त कुछ इस प्रकार हो सकती है कि उस संपत्ति का उपयोग केवल निश्चित समय या निश्चित उद्देश्य के लिए ही किया जा सकता है। शर्त उस संपत्ति के उपयोग से संबंधित भी हो सकती है, जैसे कि उस संपत्ति का उपयोग केवल आवास के रूप में किया जा सकता है। शर्त या पूरा न होने पर वापसी की शर्त के बाद संपत्ति का स्वामित्व वापस दानकर्ता के पास आ जाता है।

कंडीशनल गिफ्ट डीड का उपयोग उन स्थितियों में किया जाता है जब दानकर्ता संपत्ति को दान करना चाहता है।

3. जीवित गिफ्ट डीड

लिविंग गिफ्ट डीड एक प्रकार की गिफ्ट डीड होती है जो कि एक व्यक्ति द्वारा अपनी संपत्ति को उपहार के रूप में दूसरे व्यक्ति को देने के लिए उपयोग की जाती है। इस प्रकार की गिफ्ट डीड में दानकर्ता अपनी संपत्ति के मालिक बना रहता है, लेकिन उसे अपनी संपत्ति का उपहार देता है। यह संपत्ति के स्वामित्व को तुरंत बदल देता है और संपत्ति को सम्प्रदायिक संपत्ति के रूप में अंतिम स्वामित्व प्रदान करता है।

लिविंग गिफ्ट डीड के द्वारा, एक व्यक्ति अपनी संपत्ति का उपहार दे सकता है जो उसके बाद भी उसके पास रहती है। इस प्रकार की गिफ्ट डीड का उपयोग आमतौर पर बच्चों और वारिसों को संपत्ति के रूप में दिया जाता है। इससे संपत्ति को बाद में वारिसों के लिए बांटने में समस्या नहीं होती है।

4. वेवर गिफ्ट डीड

वेवर गिफ्ट डीड एक प्रकार की गिफ्ट डीड होती है जो कि एक व्यक्ति द्वारा अपनी संपत्ति को दूसरे व्यक्ति को उपहार के रूप में देने के लिए उपयोग की जाती है। इसमें दानकर्ता उस संपत्ति का स्वामी बना रहता है जिसे उसने दिया है और संपत्ति का स्वामी बनने वाला व्यक्ति कुछ भी उस संपत्ति से नहीं कर सकता है जब तक दानकर्ता उसे स्वीकार नहीं करता।

वेवर गिफ्ट डीड का उपयोग आमतौर पर संपत्ति को बचाने और संरक्षित रखने के लिए किया जाता है। इस प्रकार की गिफ्ट डीड के द्वारा दानकर्ता अपनी संपत्ति का उपहार दे सकता है और स्वयं उसका स्वामी बना रहता है। इससे संपत्ति को उस संबंधित व्यक्ति के हाथों में नहीं जाने दिया जाता है जो उसे बेचने या नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर सकता है।

इन्हें भी पढ़ें -   दाखिल खारिज करवाने में कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं? - Land Mutation Documents 2024

इस प्रकार की गिफ्ट डीड को संपत्ति के संरक्षण और निर्भरता को बनाए रखने के लिए उपयोग में लाया जाता है। यह एक सुरक्षित तरीका है।

क्या गिफ्ट डीड पर कोई टैक्स लगता है? Is There Any Tax On Gift Deed?

दान पत्र पर कुछ देशों में कर लगा सकता है। यह कर दान के मूल्य, दाता और ग्राहक के बीच संबंध और देश या राज्य के कानूनों के अनुसार भिन्न होता है अमेरिका जैसे कुछ देशों में, निश्चित मूल्य से ऊपर के उपहार पर उपहार कर लग सकता है। भारत में उदाहरण के लिए, जो उपहार की मूल्य Rs. 50,000 से अधिक होती है, वे निश्चित शर्तों के तहत आयकर दाता के लिए आयकर के अधीन होते हैं।

अपनी विशिष्ट स्थिति और क्षेत्रफल में दान पत्र के कर दायित्व को समझने के लिए एक कर विशेषज्ञ या कानूनी विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

गिफ्ट डीड का क्या लाभ है? Benefits Of Gift Deed?

गिफ्ट डीड का लाभ है कि यह एक निःशुल्क उपहार के रूप में उपयोग किया जाता है और उसमें संपत्ति को संबंधित व्यक्ति से आगे भेंट कर दिया जाता है। इसके अलावा, गिफ्ट डीड बनाने से पूर्व आपको कोई भी दरार या नुकसान से बचने के लिए संपत्ति के मूल्य का निर्धारण करना होता है। इसके अलावा, इसे एक बेहतरीन समायोजन या वसीयत का भी हिस्सा बनाया जा सकता है। गिफ्ट डीड बनाने से आपको संपत्ति का नियंत्रण खोने का डर नहीं होता है, क्योंकि यह उपहार के रूप में ही दिया जाता है।

इन्हें भी पढ़ें – क्या रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है? – Can A Registered Gift Deed Be Cancelled?

गिफ्ट डीड तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज Documents Required Of Making Gift Deed?

गिफ्ट डीड क्या है? (What is Gift Deed)

गिफ्ट डीड तैयार करने के लिए आमतौर पर निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है :

  • संपत्ति का शीर्षक दस्तावेज : यह दस्तावेज संपत्ति के स्वामित्व को साबित करता है।
  • दाता की पहचान प्रमाण पत्र : दाता, संपत्ति की भेंट करने वाला व्यक्ति, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे वैध आईडी प्रमाण पत्र प्रदान करना चाहिए।
  • ग्राहक की पहचान प्रमाण पत्र : ग्राहक, संपत्ति को गिफ्ट के रूप में प्राप्त करने वाला व्यक्ति, भी आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे वैध आईडी प्रमाण पत्र प्रदान करना चाहिए।
  • दोनों पक्षों का पता प्रमाण पत्र : दाता और ग्राहक दोनों को बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे पता प्रमाण पत्र प्रदान करने की आवश्यकता होती है।
  • ना नोटिस प्रमाणपत्र (NOC) : यदि संपत्ति गिरफ्तार है, तो बैंक या वित्तीय संस्थान से ना-आपत्ति प्रमाण पत्र की आवश्यकता है।
  • मूल्यांकन प्रमाणपत्र : संपत्ति का उचित बाजार मूल्य निर्धारित करने के लिए मूल्यांकन प्रमाणपत्र की आवश्यकता हो सकती है।
  • स्टाम्प शुल्क और पंजीकरण शुल्क : उपहार विलेख पर मुहर लगनी चाहिए और स्थानीय उप-पंजीयक कार्यालय के साथ पंजीकृत होना चाहिए, और स्टांप शुल्क और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्रम में हैं हमेशा एक वकील से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

CONCLUSION

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि गिफ्ट डीड क्या है? ये गिफ्ट डीड कितने प्रकार की होती है। इसके अलावा क्या गिफ्ट डीड पर कोई टैक्स लगता है?
मुझे भरोसा है कि आपके लिए यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण रहा होगा अगर आपको कुछ समझ में नहीं आया हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह लोग भी इस जानकारी को समझ सके।

[helpie_faq group_id=’86’/]

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!