जमीन का खाता नंबर ऑनलाइन कैसे निकालें? Khata Khasra Online Download

जमीन का खाता नंबर ऑनलाइन कैसे निकालें? (Khata Khasra Online Download) – दोस्तों इस ब्लॉग में हम लोग जानेंगे कि किसी भी जमीन के खाता नंबर, खेसरा नंबर कैसे निकालते हैं? वैसे तो गूगल पर इसके बारे में आपको कई सारे आर्टिकल देखने को मिल जाते हैं लेकिन उन सभी आर्टिकल में कुछ न कुछ गलतियां छुपी होती हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में यह जानना चाहते हैं कि किसी भी जमीन का खाता नंबर ऑनलाइन कैसे निकालें?, (Khata Khasra Online Download) जमीन का मालिक का नाम, खाता नंबर, खेसरा नंबर, कैसे निकालते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंचे हैं।

अगर आप कोई नई जमीन खरीदने की सोच रहें हैं या फिर अपने जमीन या प्लॉट को बेचना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास जमीन का खाता और खसरा नंबर से जुडी हुई जानकारी होना बहुत जरूरी है। कई बार हमलोग अनजाने या जल्दबाजी में जमीन तो खरीद लेते हैं लेकिन बाद में पता लगता है कि हमारे एक साथ फ्रॉड हो गया है और हमारा सारा पैसा डूब जाता है। ऐसी स्थिति में आपके पास उस जमीन की जानकारी होना बहुत ही जरुरी है। जब भी आप कोई जमीन खरीदते हैं तो जमीन का खाता नंबर और खसरा नंबर बहुत जरूरी होता है। जब आप ऑनलाइन माध्यम से किसी जमीन खसरा नंबर की डिटेल निकालेंगे तो उस जमीन से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी कि यह जमीन किसके नाम पर थी और यह जमीन किस राज्य सरकार के अंतर्गत आती है।

किसी भी जमीन का खाता नंबर व खसरा नंबर ऑनलाइन निकालने के लिए इनके बारे में जानकारी होना जरूरी है। सबसे पहले यह जानते हैं कि जमीन का खसरा नंबर क्या होता है?

जमीन का खेसरा नंबर क्या होता है?

आपको बता दें कि खसरा में मुख्य रूप से सभी क्षेत्र और उनका एरिया, उसका नाप, उसका स्वामी और किस किसान के द्वारा उस जमीन पर खेती की जाती है, उस जमीन पर कौन सी फसल उगाई जाती है, उस जमीन पर कौन सी मिट्टी उस जमीन पर पाई जाती है, कौन-कौन से पेड़ उस जमीन पर लगे हैं तथा वहां की स्थिति और क्षेत्रफल से लेकर वहां के वातावरण की संपूर्ण जानकारी उस खसरा नंबर में उपलब्ध होती है।

इन्हें भी पढ़ें -   दाखिल खारिज करवाने में कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं? - Land Mutation Documents 2024

जमीन में खाता नंबर क्या है?

दोस्तों जब आप किसी बैंक में खाता खुलवाते हैं तो आपको बैंक में एक खाता नंबर मिलता है वैसे ही जमीन के संदर्भ में भी खाता नंबर होता है। खाता नंबर शब्द या अंक है जो जमीन और किसान से संदर्भित करता है।
खाता संख्या ऐसी संख्या है जो जमीन के उन मालिकों को सौंपी जाती है जो संयुक्त रूप से भूमि के किसी हिस्से के मालिक होते हैं। जिसे खेवट संख्या (Khewat Number) के नाम से भी जाना जाता है।

जमीन का खाता नंबर और खेसरा नंबर में अंतर

आपको बता दें की खाता नंबर खसरा नंबर से अलग होता है। खाता नंबर किसी परिवार के मुखिया को दिया जाता है। परिवार के मुखिया का खाता नंबर खसरा नंबर के साथ जुड़ा होता है। इसे एक उदाहरण से समझते हैं – मान लें आप तीन भाई हैं, तीनों के पास 8,9,10 खसरा नंबर है। जब खाता नंबर देखना होगा तो इसी 8,9,10 के हिसाब से देखना होगा क्योंकि खाता नंबर इसी से जुड़ा होगा। खाता नंबर से पता चलता है कि उस जमीन का मालिक कौन है उसके पास कितनी जमीन है। खसरा नंबर सिर्फ प्लॉट का नंबर बताता है। इसलिए खसरा नंबर के साथ खाता नंबर का होना भी जरूरी है।

अगर आप देश के किसी भी राज्य में रहते हैं तो आप ऑनलाइन घर बैठे जमीन का खाता नंबर और खसरा नंबर निकाल सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप झारखण्ड राज्य के निवासी हैं तो आप इस प्रकार से जमीन का खाता नंबर और खसरा नंबर निकाल सकते हैं।

खसरा नंबर और खाता नंबर में अंतर

बहुत से लोग खसरा नंबर और खाता नंबर में कंफ्यूज होते है और दोनो को एक जैसा समझ लेते है जबकि ऐसा नही होता है। आपको बता दें कि खाता नंबर से जमीन के मालिक का नाम का पता चलता है और खसरा नंबर से किस जमीन की बात की जा रही है यह पता चलता है।
इन दोनो शब्दों को समझने के लिए आप अपने राज्य की भूलेख विभाग की वेबसाइट को चेक कर सकते हैं।

जमीन का खाता नंबर ऑनलाइन कैसे निकालें?

jameen-ka-khata-online-2023

उदाहरण के लिए हम झारखण्ड राज्य का खसरा नंबर ऑनलाइन चेक करके आपको बता देते है। इसी प्रकार से आप भारत के किसी भी राज्य का खसरा नंबर चेक कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें -   जमीन की धारा 143 क्या है? - What Is 143 Land Use? | Advantages Of Section 143

स्टेप 1 :– सबसे पहले आपको झारखंड सरकार की भूमि सुधार विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
स्टेप 2 :– इसके बाद आपको बाएं तरफ अपना खाता देखें क्या ऑप्शन चुने।
स्टेप 3 :– इसके बाद आपके सामने झारखंड का पूरा मैप आ जाएगा फिर आपको जिला चुनना है उसके बाद आपको उस जिले का ब्लॉक सेलेक्ट करना है।
स्टेप 4 :– अब इसके बाद आपको जिला अंचल हल्का जमीन किस्म चुनकर आपके अपने मौजा का नाम को सेलेक्ट करें।
स्टेप 5 :– उसके बाद अब आप अपने जमीन के खाता संख्या को डालकर नीचे कैप्चा भरे।
स्टेप 6 :– अब आपके सामने रैयतधारी का नाम, पिता का नाम, खाता संख्या, खेसरा संख्या निकल कर आ जायेगा।
स्टेप 7 :– दाहिने साइड अधिकार अभिलेख में देखें ऑप्शन को चुने। अब आपके सामने उस जमीन के खाते से जुड़ी हुई सारी जानकारी निकल कर आ जाएगी।

तो दोस्तों इस तरीके से आप झारखंड के किसी भी जमीन की खाता संख्या को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
ऊपर मैंने झारखंड राज्य के भूमि विभाग के खाता संख्या को ऑनलाइन चेक किया है। आप इसी तरीके से हर राज्य के भूमि विभाग के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर सभी तरह की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

खाता नंबर से जमीन देखें Bihar

अगर आप बिहार राज्य का खाता नंबर से जमीन का विवरण देखना चाहते हैं तो आपको Bihar Bhumi वेबसाइट को ओपन करना होगा

  • वेबसाइट को ओपन करने के बाद खाता देखें पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने बिहार राज्य का मैप खुल जाएगा जिसमे अपना जिला (District) सेलेक्ट करेउसके बाद अपना अंचल (Block) सेलेक्ट करे
  • मौजा का नाम चुने या फिर टाइप करें (मौजा का मतलब गांव)
  • अब आपको खाता देखें पर क्लिक करना होगा।

आपके सामने खाता नंबर की लिस्ट खुल जायेगी जिसके बाद आप अपना खाता नंबर का डिटेल डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – जमीन का केवाला क्या होता है? Jamin Ka Kewala | संपूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

मैंने आपको इस लेख में बताया कि जमीन का खाता नंबर ऑनलाइन कैसे निकालें?। उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी
आपको इस लेख में मैंने स्टेप बाय स्टेप चीजे बताने की कोशिश की है फिर भी अगर आपके मन में कोई डाउट आता है आप हमें कमेंट सेक्शन में नीचे पूछ सकते हैं।
इस लेख में बताई गई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी को समझ कर इसका लाभ उठा सकें।

[helpie_faq group_id=’85’/]

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!