Property Par Loan Kaise Le? प्लॉट खरीदने के लिए लोन कैसे मिलेगा? | सम्पूर्ण जानकारी 2023

Property Par Loan Kaise Le – हम सभी के जीवन में घर लेना कितना महत्वपूर्ण होता है। कई लोग अपने कमाई हुए पैसों से घर लेते तो कई लोग घर खरीदने के लिए लोन का सहारा लेते हैं। घर हमारे लिए एक पूंजी का माध्यम बन जाता है। ऐसी प्रॉपर्टी के बदले हम जरूरत पड़ने पर बैंक या फाइनेंस कंपनी से लोन ले सकते हैं। कई लोग होंगे जो अपने घर या प्रॉपर्टी को गिरवी रखकर बैंक से लोन लेते हैं। ऐसे में लोगों को ये पता नहीं होता की प्रॉपर्टी से लोन (Property Par Loan Kaise Le) लेने का सही तरीका क्या है।

दोस्तों आप अपनी रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी या कमर्शियल प्रॉपर्टी को सिक्योरिटी के तौर पर रखकर बैंक से लोन ले सकते हैं। उसे हम प्रॉपर्टी लोन या लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी कहते हैं। आपके पास जो संपत्ति या जमीन होती है वह सब आपकी प्रॉपर्टी कहलाती है। जब आपके जीवन में कोई समस्या आती है तो आप संपत्ति या जमीन को बेच कर पैसे ले सकते हैं लेकिन बनाई गई प्रॉपर्टी को बेचना इतना आसान नहीं होता है क्योंकी प्रॉपर्टी को बनाने में कई साल लग जाते हैं तब जाकर कोई प्रॉपर्टी बनती है।

आप अपनी प्रॉपर्टी को बेचने का निर्णय ले भी लेते हैं तो भी प्रॉपर्टी को बेचना इतना आसान नहीं होता है क्योंकि एक प्रॉपर्टी को बाजार में बेचे जाने में बहुत समय लगता है तो स्थिति में प्रॉपर्टी को बेचने से ज्यादा बेहतर निर्णय है की प्रॉपर्टी के अगेंस्ट लोन लेना, जिसे हम लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी कहते हैं। आज के समय में भारत के सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक के प्रॉपर्टी के अगेंस्ट लोन देती है।

दोस्तों आज के इस लेख में आप लोगों को बताऊंगा प्रॉपर्टी पर लोन कैसे लें? (Property Par Loan Kaise Le?) और इससे जुड़ी सारी जानकारी में इस ब्लॉग में बताने वाला हूँ इसलिए इस जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

प्रॉपर्टी लोन क्या है? Property Loan Kya Hai?

Property Par Loan Kaise Le? प्लॉट खरीदने के लिए लोन कैसे मिलेगा? | सम्पूर्ण जानकारी 2023

आपके द्वारा जुटाई गयी सम्पति या प्रोपर्टी को बैंक या फाइनेंस कंपनी में गिरवी रखकर लोन लेना ही प्रॉपर्टी लोन या लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी कहलाता है। हम सभी अपने भविष्य के लिए सम्पति को सेविंग करते हैं और कभी कभी हमे अचानक से काफी पैसों की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में आप अपनी प्रोपर्टी को किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी में गिरवी रखकर कम ब्याज पर आसानी से प्रोपर्टी लोन ले सकते है। बैंक आपको प्रोपर्टी की कीमत का कम से कम 70% से 80% तक का लोन दे सकती है।

इन्हें भी पढ़ें -   Virtual Office Space Kya Hota Hai? | वर्चुअल ऑफिस स्पेस के 5 फायदे और नुकसान

इसका मतलब आप अपनी प्रोपर्टी को बिना बेचे ही किसी बैंक और फाइनेंस कंपनी से कुछ महीनों के लिए आसानी से लोन ले सकते है। लेकिन यदि आप बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा दिये गए लोन का भुगतान उसके तय समय पर नही करते हैं तो बैंक आपकी प्रोपर्टी को बेचकर लोन की धनराशि वसूल कर लेगी।

प्रॉपर्टी लोन लेने के लिए अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है आप अपने नजदीकी बैंक से प्रॉपर्टी लोन ले सकते हैं लेकिन प्रॉपर्टी लोन लेने से पहले एक बार इसके बारे में विस्तार पूर्वक जान लें ताकि आपको कोई नुकसान ना हो।

प्रॉपर्टी पर कितना लोन मिल सकता है?

प्रॉपर्टी में आपके घर या आपके घर की जमीन या ज्यादा को मिलाकर जितना टोटल वैल्यू होता है उसी की मार्केट वैल्यू के हिसाब से बैंक लोन देती है। दोस्तों आप प्रॉपर्टी लोन के तहत कई करोड़ का भी लोन ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपकी प्रॉपर्टी की मार्केट वैल्यू करोड़ों में होनी चाहिए और इसके साथ ही बैंक की अभी रहती है कि आपकी आय कितनी है क्योंकि आप जिस संपत्ति पर लोन ले रहे हैं तो क्या उसे लोन के पैसों को आप चुका पाएंगे इसी कारण से प्रॉपर्टी लोन लेने में बहुत सारी समस्याएं आती है क्योंकि आपको इसके लिए कई तरह के डॉक्यूमेंट दिखने पड़ते हैं इन सब के बाद बैक आपको आपकी प्रॉपर्टी पर 60 से 70% का लोन देती है।

प्रॉपर्टी लोन के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

प्रॉपर्टी लोन लेने में किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है तो यह डॉक्यूमेंट निम्न है :–

  • आईडी प्रूफ (पहचान पत्र)
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • प्रॉपर्टी टैक्स स्लीप
  • प्रॉपर्टी पेपर
  • सैलरी स्लिप
  • बैंक स्टेटमेंट

तो चलिए सबसे पहले ये जानते हैं कि प्रॉपर्टी पर लोन कैसे लें? Property Par Loan Kaise Le?

प्रॉपर्टी पर लोन कैसे लें? Property Par Loan Kaise Le?

अगर आप अपनी प्रोपर्टी पर लोन (Property Par Loan Kaise Le) लेने के लिए इछुक है तो निचे स्टेप बाय स्टेप दिया गया है।

Step1. प्रोपर्टी लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको आपके सरकारी या प्राइवेट बैंक में जाना होगा।

Step2. बैंक या फाइनेंस कंपनी में जाकर वहां के मैनेजर से प्रोपर्टी लोन के बारे में बात करनी है। बैंक मैनेजर आपको जो भी लोन राशि या सालाना ब्याज बताएगा उसे किसी अन्य बैंक में जाकर तुलना करना है जिससे आपको कम ब्याज पर लोन ले सकें।

Step3. बैंक या फाइनेंस कंपनी का चयन करने के बाद वहां आपको उपरोक्त सभी आवश्यक दस्तावेजो को जमा करना है।

इन्हें भी पढ़ें -   क्या रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है? - Can A Registered Gift Deed Be Cancelled? | जानिये नया नियम 2024

Step4. बैंक द्वारा आपके दस्तावेजों और प्रोपर्टी की जाँच की जाएगी और दस्तावेज सत्यपित होने के बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि डाल दी जाएगी और 1 हफ्ते बाद आपको डाक के माध्यम से लोन के सारे पेपर मिल जायेंगे।

इस प्रकार से आप बिना किसी एजेंट के प्रॉपर्टी लोन आसानी से ले सकते हैं।

प्रॉपर्टी लोन और होम लोन में अंतर

Property Par Loan Kaise Le? प्लॉट खरीदने के लिए लोन कैसे मिलेगा? | सम्पूर्ण जानकारी 2023

होम लोन एक तरह का लोन होता है जिसमें आप अपनी जमीन पर घर को बनाने के लिए या फिर किसी घर को खरीदने के लिए लोन लेते हैं इसको होम लोन कहते हैं जबकि प्रॉपर्टी लोन आप तब लेते हैं जब आप किसी घर जमीन लिया दुकान के मालिक होते हैं और इन्हें आप बैंक में गिरवी रखकर लोन लेते हैं। ये लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी कहलाती है।

होम लोन की ब्याज दर लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी से कम होती है। क्योंकि सरकार सभी व्यक्तियों को अपना घर लेने के लिए प्रोत्साहित करती है इसलिए होम लोन का ब्याज कम होता है।

प्रॉपर्टी लोन में आपकी संपत्ति बैंक में गिरवी होती है। अगर आप उस लिए गए लोन को नहीं चुकाते हैं तो बैंक आपकी संपत्ति को जब्त कर लोन के पैसे चुका लेगी।
दोस्तों प्रॉपर्टी लोन में कभी आप अपना घर गिरवी ना रखें क्योंकि अगर आप पैसे नहीं चुका पाए तो आपसे आपका घर भी चल जाएगा।
प्रॉपर्टी लोन पर आपको प्रोसेसिंग फीस, रजिस्ट्रेशन फीस, प्रॉपर्टी वैल्युएशन फीस, डॉक्यूमेंटेशन फीस आदि देनी पड़ती है जिससे आपको लोन की वैल्यू कम मिलती है।

प्रॉपर्टी लोन लेने से पहले आप अन्य बैंकों से इसके बारे में जानकारी लें और जहां पर आपको कम ब्याज दर में लोन मिले आप वहां से लोन ले। भारत में सभी बैंक जैसे की स्टेट बैंक आफ इंडिया, बैंक आफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया और अन्य प्राइवेट बैंक आपको प्रॉपर्टी पर लोन देती है।

प्रॉपर्टी लोन का Interest Rate

प्रॉपर्टी लोन पर ब्याज दर होम लोन के ब्याज दर के मुकाबले ज्यादा होता है। वर्तमान में प्रॉपर्टी लोन पर सभी बैंकों की ब्याज दर अलग अलग है लेकिन औसत ब्याज दर की बात करें तो 9 फीसदी से 14 फीसदी तक सालाना दर होती है। प्रॉपर्टी लोन के सबसे बड़े फायदों की बात करें तो यह लोन सेफ लोन कैटेगरी में आता है। जिससे लोन नहीं चुकाने की स्थिति में बैंक के लिए उसे रिकवर करना आसान हो जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों ऊपर आपको समझ में आ गया होगा कि प्रॉपर्टी लोन क्या है? Property Loan Kya Hai?, प्रॉपर्टी पर लोन कैसे लें? Property Par Loan Kaise Le? इत्यादि।

उम्मीद करता हूँ आपको हमारी पोस्ट Property Par Loan Kaise Le? की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। फिर भी अगर आपके मन में कोई प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में निचे पूछ सकते है, हमें आपके सवालों के जवाब देने में ख़ुशी होगी। इस जानकारी को अपने रिश्तेदारों को ज़रूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी का लाभ ले सके।

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!