दाखिल खारिज क्या होता है? Dakhil Kharij Kya Hota Hai? – जानिए दाखिल खारिज के 6 फायदे?

Dakhil Kharij Kya Hota Hai? भारत में जमीन या प्रॉपर्टी का बिजनेस बहुत तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है। जब भी हम कोई नई संपत्ति या घर खरीदते हैं तो उस जमीन का पूर्णतः मालिक बनने के लिए कानूनी प्रक्रियाओं का सामना करना पड़ता है। प्रॉपर्टी म्यूटेशन या लैंड म्यूटेशन (Property Mutation and land mutation ) भी उनमे से एक है। प्रॉपर्टी म्यूटेशन को दाखिल ख़ारिज भी कहते हैं। जमीन का दाखिल ख़ारिज के बाद ही राजस्व रिकॉर्ड में उस संपत्ति के मालिक का नाम दर्ज होता है।

दोस्तों आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Dakhil Kharij Kya Hota Hai? दाखिल खारिज कैसे करवाते हैं ? और प्रॉपर्टी का म्यूटेशन कराने में कितना समय लगता है? आपको यह ब्लॉग जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि यह ब्लॉग जमीन की खरीद बिक्री और लेनदेन से संबंधित है।

दाखिल खारिज क्या होता है? Dakhil Kharij Kya Hota Hai?

म्यूटेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें रजिस्टर 2 में जिस व्यक्ति से आप जमीन खरीद रहे हैं उस व्यक्ति का नाम वहां से हटा दिया जाता है और जो व्यक्ति खरीद रहा है उसका नाम रजिस्टर 2 में दर्ज कर दिया जाता है।
अगर हम म्यूटेशन यानी दाखिल खारिज के शब्द को या उनके पदों को देखें तो दाखिल का मतलब होता है दखल करना या फिर अंकित करना और खारिज का मतलब होता है निरस्त करना यानी हटा देना तो दाखिल खारिज में पहले वाले व्यक्ति का नाम निरस्त (खारिज) किया जाता है और नया नाम अंकित (दाखिल) कर दिया जाता है इसलिए हम लोग इसे दाखिल खारिज बोलते हैं।

दाखिल खारिज कैसे करवाते हैं? How To Do Mutation Of The Property?

दाखिल खारिज क्या होता है? Dakhil Kharij Kya Hota Hai? - जानिए दाखिल खारिज के फायदे?

आप जब भी जमीन या कोई प्रॉपर्टीज को खरीदते हैं तो आप तत्काल उस जमीन का रजिस्ट्री करवाते हैं या केवाला करवाते हैं रजिस्ट्री करवाने के लिए आप सभी रजिस्टार ऑफिस जाते हैं। वहां पर आपके जमीन की रजिस्ट्री होती है।

इन्हें भी पढ़ें -   प्रॉपर्टी खरीदने से पहले देख लें ये 8 डॉक्यूमेंट - 8 Documents Required Before Buying A Property?

आपके क्रेता और विक्रेता वहां पर दोनों जाते हैं और दोनों जाकर के उस जमीन का रजिस्ट्री पूर्णरूपेण करवाते हैं वहां पर कुछ पैसे लगते हैं, हो सकता है कि वहां पर 10,00,000 में आपको 50,000 लगते हो जो भी पैसा वहां लगता है वह सरकारी खाते में या रेवेन्यू डिपार्टमेंट में चला जाता है सरकार जो भी राजस्व वसूलती है उसमें चला जाता है लेकिन अगर आप रजिस्ट्री करवा लिए हैं तो भी आप जमीन के मालिक नहीं है। अगर आपको नहीं पता की जमीन की रजिस्ट्री या केवाला क्या होता है तो आप हमारे इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

Note – अगर आप उस जमीन का पूर्ण रूप से मालिक बनना चाहते हैं तो आपको उसके लिए उस जमीन का म्यूटेशन यानी दाखिल खारिज करवाना बहुत ही जरूरी है।

प्रॉपर्टी का म्यूटेशन कराने में कितना समय लगता है? How Long Does It Take To Get The Property Mutation Done?

अगर हम दाखिल खारिज कराने में समय की बात करें तो सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ एप्लिकेशन जमा करने के बाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन को रिकॉर्ड्स को अपडेट करने के लिए या रजिस्टर 2 में नाम परिवर्तन करने के लिए 20-30 दिनों का वक्त लगता है इसके बाद आपको प्रॉपर्टी म्यूटेशन सर्टिफिकेट मिल जाता है। अगर आपके जमीन का मोटेशन हो जाता है तो आप उस जमीन का पूर्ण रूप से मालिक हो जाते हैं ।

जमीन का दाखिल ख़ारिज कराना क्यों जरूरी है?

दाखिल खारिज किसी जमीन का एक मुख्य डॉक्यूमेंट होता है जो आपको उस जमीन का पूर्ण स्वामित्व प्रदान करता है। मान लीजिये दाखिल खारिज से पहले जिस व्यक्ति का जमीन था वह सरकार को लगान वसूल रहा था लेकिन अब जब म्यूटेशन के बाद जमीन आपकी हो गई है तो अब आपको सरकार को लगान वसूलना होगा क्योंकि रजिस्टर 2 से उस व्यक्ति का नाम जिससे आपने जमीन लिया है उसका नाम हटा दिया गया है और आपका नाम वहां पर दर्ज कर दिया गया है।

इन्हें भी पढ़ें -   जमीन का खाता नंबर ऑनलाइन कैसे निकालें? Khata Khasra Online Download

इस प्रकार गवर्नमेंट रिकॉर्ड में आपका नाम दर्ज हो जाता है कि आपने यह जमीन खरीदी है वहां पर सारा रिकॉर्ड आपका दर्ज कर लिया जाता है । जमीन को रजिस्टर्ड करा लेने के बाद दाखिल ख़ारिज कराना अनिवार्य है तभी आप उस जमीन के पूर्णतः मालिक बन पाते हैं।

दाखिल खारिज स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखे? How To Check Mutation Of Property?

अब आपको दाखिल खारिज का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की जरुरत नही है क्योंकि, राज्य सरकार भूमि सम्बंधित सभी जानकारी ऑनलाइन वेब पोर्टल पर उपलब्ध करा दी गयी है। जिनका उपयोग करके आप घर बैठे जमीन का दाखिल खारिज स्टेटस देख सकते है।

उदाहरण के तौर पर यदि आप बिहार के नागरिक है तो बिहार भूमि की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप भारत के किसी अन्य राज्य में रहते हैं तो आप गूगल पर अपने राज्य का नाम और अंत में भूमि लिखकर सर्च करने से आपके सामने उस राज्य का ऑनलाइन वेब पोर्टल खुल जायेगा जहाँ से आप घर बैठे जमीन से जुडी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दाखिल ख़ारिज के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होते हैं?

दाखिल खारिज क्या होता है? Dakhil Kharij Kya Hota Hai? - जानिए दाखिल खारिज के फायदे?

दाखिल ख़ारिज या म्युटेशन में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज लगते है जो कि निम्नलिखित है –

  • आधार कार्ड
  • स्टाम्प पेपर
  • सेल डीड
  • रजिस्ट्रेशन डीड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • प्रॉपर्टी टैक्स की रशीद
  • पावर ऑफ अटॉर्नी की कॉपी

दाखिल ख़ारिज या म्युटेशन की सुविधा पूरी तरह से फ्री है, इसे आप किसी भी नजदीकी जन सेवा केंद्र या फिर खुद के मोबाइल या लैपटॉप से भी कर सकते है या फिर आप रजिस्ट्रार ऑफिस में जाकर भी आवेदन दे सकते हैं हालाँकि रजिस्ट्रार ऑफिस में आपको कुछ फीस भी देनी पड़ सकती है।

दाखिल ख़ारिज के लाभ – Benefits Of Property Mutation

  • भूमि संबंधी ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने में आसानी होती है।
  • जमीन खरीद के मामलों में लोगों के साथ धोखाधड़ी कम होगी।
  • नागरिक कहीं से भी ऑनलाइन सम्पत्ति बैनामा प्राप्त कर सकते है।
  • सरकार द्वारा आपकी जमीन अधिकृत होने पर संपत्ति मालिकों को मुआवजा मिलेगा।
  • सम्पत्ति का बैनामा सेवाओं से समय और फिजूल खर्चे दोनों की बचत होगी।
  • दाखिला ख़ारिज के लिए सरकारी कार्यालय में लम्बी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

निष्कर्ष

दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि दाखिल खारिज क्या होता है? Dakhil Kharij Kya Hota Hai?, दाखिल खारिज कैसे करवाते हैं ? How To Do Mutation Of The Property? दाखिल खारिज कैसे करवाते हैं ? How To Do Mutation Of The Property? दोस्तों जब भी कोई आप जमीन खरीद रहे हो तो रजिस्ट्री के साथ म्यूटेशन जरूर करवाएं।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपके लिए यह सरल जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण रहा होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह लोग भी इस जानकारी को समझ सके।

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!