मॉर्गेज डीड क्या होती है? – What Is Mortgage Deed In Hindi? | जानिए इनके प्रकार और फायदे 2024

What Is Mortgage Deed In Hindi? क्या आपने कभी किसी सम्पति को बंधक रखकर लोन लिया है। अगर नहीं तो आप सही जगह आये हैं क्यूंकि आपको इस लेख में मॉर्गेज डीड के बारे में पूरी जानकरी मिलेगी। आपको बता दें कि भारत में मॉर्गेज डीड विभिन्न कानूनों और विनियमों द्वारा शासित होते हैं, जिनमें संपत्ति हस्तांतरण अधिनियम, 1882, भारतीय पंजीकरण अधिनियम, 1908 जैसे कानूनी नियम शामिल हैं। इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े क्यूंकि यह जानकारी आपके काफी काम आने वाली है। What Is Mortgage Deed In Hindi? जानने से पहले आपको ये पता होना चाहिए की मॉर्गेज का क्या मतलब होता है?

मॉर्गेज का क्या मतलब होता है? What Does Mortgage Means?

मॉर्गेज एक कानूनी समझौता होता है जो उधार लेने वाला व्यक्ति और ऋण देने वाला व्यक्ति के बीच एक सुरक्षित संबंध स्थापित करता है, जिसमें उधारकर्ता ऋण या लोन के लिए कोई एक संपत्ति गिरवी रखता है। यह सुरक्षा ऋणदाता के लिए गारंटी के रूप में कार्य करती है, जिससे उन्हें यह विश्वास होता है कि यदि उधार लेने वाला व्यक्ति अपने ऋण भुगतान में चूक करता है तो वे अपने धन की वसूली आसानी से कर सकते हैं।

मॉर्गेज डीड क्या होती है? What Is Mortgage Deed In Hindi?

मोर्टगेज दस्तावेज़ एक कानूनी दस्तावेज है जो एक मोर्टगेज ऋण के सबूत के रूप में काम करता है। यह ऋण ग्रहणकर्ता और ऋण देने वाले के बीच एक कानूनी समझौता होता है जो उस ऋण के भुगतान के गारंटी के रूप में ऋण देने वाले को उद्धार देने की अधिकार प्रदान करता है।

मोर्टगेज दस्तावेज स्थानीय भूमि रिकॉर्ड कार्यालय में रिकॉर्ड किया जाता है ताकि संपत्ति पर मोर्टगेज की अधिकारिता को सार्वजनिक सूचना के रूप में उपलब्ध कराया जा सके। इसमें ऋण की शर्तें शामिल होती हैं, जिसमें ब्याज दर, भुगतान अनुसूची और डिफ़ॉल्ट के लिए कोई जुर्माने या शुल्क शामिल होते हैं। यह सभी जानकरी डीड या विलेख में लिखी होती है। डीड कई प्रकार के होते हैं जैसे सेल डीड, गिफ्ट डीड, मॉर्टगेज डीड आदि

इन्हें भी पढ़ें -   लीज होल्ड जमीन की रजिस्ट्री कैसे होती है? | Leasehold Property Registration Process

मोर्टगेज दस्तावेज में संपत्ति का विवरण, ऋण ग्रहणकर्ता और ऋण देने वाले के नाम और ऋण की राशि शामिल होती है। एक बार जब ऋण पूरी तरह से भुगतान किया जाता है, तो मोर्टगेज दस्तावेज जारी किया जा सकता है और ऋण ग्रहणकर्ता को संपत्ति (जो मॉर्गेज के रूप में दी गयी थी) लौटा दिया जाता है।

ऊपर हमने जाना कि मॉर्गेज डीड क्या होती है? – What Is Mortgage Deed In Hindi? चलिए अब हमलोग ये जान लेते हैं कि मॉर्गेज डीड कितने प्रकार के होते हैं?

मॉर्गेज डीड के प्रकार – Types of Mortgage Deed?

मॉर्गेज डीड क्या होती है? – What Is Mortgage Deed In Hindi? | जानिए इनके प्रकार और फायदे 2024

मॉर्गेज डीड कई प्रकार के हो सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं :

सरल मॉर्गेज डीड : यह सबसे सामान्य प्रकार का मॉर्गेज डीड है जिसमें उधारकर्ता संपत्ति को ऋण के लिए सुरक्षा के रूप में गिरवी रखता है। यदि उधारकर्ता ऋण पर चूक करता है, तो ऋणदाता संपत्ति पर कब्जा कर सकता है और बकाया राशि की वसूली के लिए इसे बेच सकता है।

कब्जे के साथ मॉर्गेज डीड : इस प्रकार के मॉर्गेज डीड में, उधारकर्ता ऋण के लिए सुरक्षा के रूप में ऋणदाता को संपत्ति का कब्जा देता है। यदि उधारकर्ता ऋण पर चूक करता है तो ऋणदाता संपत्ति का कब्जा ले सकता है।

अंग्रेजी मॉर्गेज डीड : इस प्रकार के मॉर्गेज डीड में ऋणदाता को संपत्ति के स्वामित्व का हस्तांतरण शामिल होता है जब तक कि ऋण पूरी तरह से चुकाया नहीं जाता। एक बार ऋण का भुगतान हो जाने के बाद, संपत्ति का स्वामित्व उधारकर्ता को वापस स्थानांतरित कर दिया जाता है।

यूफ्रक्चुअरी मॉर्टगेज डीड : इस प्रकार के मॉर्टगेज डीड में, कर्ज लेने वाला संपत्ति का कब्जा कर्जदाता को हस्तांतरित कर देता है, लेकिन जब तक कर्ज पूरी तरह चुकता नहीं हो जाता, तब तक संपत्ति से आय या लाभ प्राप्त करने का अधिकार बरकरार रखता है।

विषम मॉर्गेज डीड : यह एक मॉर्गेज डीड है जो किसी अन्य श्रेणी में फिट नहीं होता है। यह आमतौर पर असामान्य या अनूठी स्थितियों के लिए उपयोग किया जाता है जहां एक मानक मॉर्गेज डीड उचित नहीं होता है।

मॉर्गेज डीड की आवश्यकता क्यों है? Why Is Mortgage Deed Required?

कई कारणों से एक मॉर्गेज डीड की आवश्यकता होती है :

ऋण के लिए सुरक्षा : एक मॉर्गेज डीड ऋणदाता को उधारकर्ता की संपत्ति में कानूनी हित देकर सुरक्षा प्रदान करता है। यदि उधारकर्ता ऋण पर चूक करता है, तो ऋणदाता मॉर्गेज डीड का उपयोग संपत्ति पर फोरक्लोज़ करने और बकाया राशि की वसूली के लिए कर सकता है।

इन्हें भी पढ़ें -   गिफ्ट डीड क्या है? (What is Gift Deed) - गिफ्ट डीड के प्रकार | सम्पूर्ण जानकारी 2023

कानूनी आवश्यकता : कई न्यायालयों में, बंधक ऋण वैध होने के लिए एक मॉर्गेज डीड एक कानूनी आवश्यकता है। एक मॉर्गेज डीड के बिना, यदि उधारकर्ता ऋण पर चूक करता है, तो ऋणदाता के पास संपत्ति का कानूनी दावा नहीं हो सकता है।

सार्वजनिक रिकॉर्ड : स्थानीय भूमि रिकॉर्ड कार्यालय में मॉर्गेज डीड को रिकॉर्ड करने से संपत्ति पर बंधक ग्रहणाधिकार का सार्वजनिक रिकॉर्ड बनता है। यह संपत्ति में ऋणदाता के हितों की रक्षा करने में मदद करता है और संपत्ति की स्थिति निर्धारित करने के लिए संभावित खरीदारों या लेनदारों जैसे अन्य पक्षों के लिए इसे आसान बनाता है।

ऋण की शर्तें : मॉर्गेज डीड में ऋण की शर्तें शामिल हैं, जैसे कि ब्याज दर, भुगतान अनुसूची और डिफ़ॉल्ट के लिए कोई जुर्माना या शुल्क। यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि उधारकर्ता और ऋणदाता दोनों ऋण से जुड़े दायित्वों और जिम्मेदारियों को समझते हैं।

कुल मिलाकर, एक मॉर्गेज डीड एक बंधक ऋण के लिए एक कानूनी ढांचा प्रदान करता है, संपत्ति में ऋणदाता के हित की रक्षा करता है, और यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि ऋण की शर्तें दोनों पक्षों द्वारा स्पष्ट रूप से परिभाषित और समझी जाती हैं।

क्या बंधक संपत्ति बेची जा सकती है? Can Mortgaged Property Be Sold?

मॉर्गेज डीड क्या होती है? – What Is Mortgage Deed In Hindi? | जानिए इनके प्रकार और फायदे 2024

हां, एक गिरवी रखी हुई संपत्ति को बेचा जा सकता है, लेकिन कुछ विचार और कदम उठाए जाने की जरूरत है। जब किसी संपत्ति को गिरवी रखा जाता है, तब तक ऋणदाता का संपत्ति में कानूनी हित होता है जब तक कि बंधक ऋण का भुगतान पूरी तरह से नहीं हो जाता। इसलिए, बंधक संपत्ति बेचने से पहले, उधारकर्ता को ऋणदाता की अनुमति प्राप्त करने और बंधक शेष राशि का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।
आसान शब्दों में कहें तो एक गिरवी रखी गई संपत्ति को बेचा जा सकता है, लेकिन उधारकर्ता को बिक्री पूरी करने से पहले ऋणदाता की अनुमति प्राप्त करने और मॉर्गेज या बंधक शेष राशि का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

CONCLUSION

अब आप समझ चुके होंगे कि मॉर्गेज डीड क्या होती है ? What Is Mortgage Deed In Hindi?, मॉर्गेज डीड के प्रकार, मॉर्गेज डीड की आवश्यकता क्यों है? इन सभी विषयों पर हमने आपको जानकारी देने की कोशिश की है।

मुझे भरोसा है कि आपके लिए यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण रहा होगा अगर आपको मॉर्गेज डीड के बारे में कुछ प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आया हो तो यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह लोग भी इस जानकारी को समझ सके।

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!