लीज होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? – What Is Lease Hold Property? | लीज होल्ड प्रॉपर्टी 3 बड़े फायदे?

What Is Lease Hold Property? दोस्तों अक्सर मुझे ऐसे प्रॉपर्टी खरीदार होते हैं जिन्हें फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी और लीज होल्ड प्रॉपर्टी के बीच फर्क नहीं पता होता है।
लोग अक्सर हमसे पूछते हैं कि क्या हमें लीज होल्ड प्रॉपर्टी खरीदनी चाहिए या नहीं? क्या हम लीज होल्ड प्रॉपर्टी को बेच सकते हैं? और क्या लीज होल्ड प्रॉपर्टी में निवेश करने से हमें कोई नुकसान तो नहीं होगा? अधिकतर लोगों के मन में यही सवाल होता है ।

आज के इस लेख में हम आपको लीज होल्ड प्रॉपर्टी से जुड़े सभी सवालों के जवाब देंगे और कोई जवाब हमसे छूट जाए तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं।
आप में से अधिकतर लोगों ने इन दोनों प्रॉपर्टी (लीज होल्ड और फ्रीहोल्ड) के बारे में जरुर सुना। मगर आपको कौन सी प्रॉपर्टी खरीदनी है इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी।
हमने फ्री होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? संपूर्ण जानकारी इसके बारे में पहले ही बता दिया है। आप उस लेख को भी जरूर पढ़िएगा।
आज हम आपको बताएंगे की लीज होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? लीज होल्ड प्रॉपर्टी के क्या फायदे और नुकसान है? तो सबसे पहले जानते हैं की लीज होल्ड प्रॉपर्टी क्या है?

लीज होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? – What Is Lease Hold Property?

लीज होल्ड प्रॉपर्टी (What Is Lease Hold Property?) – जैसा कि हमें नाम से ही पता चल रहा है की लीज यानी पट्टे/किराए पर देना। इसका मतलब लीज होल्ड प्रॉपर्टी वह प्रॉपर्टी होती है जिससे हम मकान, दुकान, ऑफिस, फ्लैट, विला कुछ वर्षों के लिए लीज पर लेते हैं या हम सरल भाषा में कहे तो कुछ वर्षों के लिए इन प्रॉपर्टी को पट्टे/किराए पर लेते हैं।

आपको बता दें कि लीज पर दी गई प्रॉपर्टी की समय सीमा पहले से ही निर्धारित होती है। यह आमतौर पर 1 साल से लेकर 99 साल तक बायर को लीज पर दी जाती है और इसकी समय सीमा समाप्त होने पर इसे आप दोबारा रिन्यू करा सकते हैं और आप दोबारा प्रॉपर्टी को लीज पर ले सकते हैं लेकिन प्रॉपर्टी को दुबारा लीज पर देना या नहीं देना यह प्रॉपर्टी के मूल मालिक पर निर्भर करता है।

इन्हें भी पढ़ें -   खुश्की बैनामा क्या होता है? - Khushki Bainama Kya Hota Hai? | सम्पूर्ण जानकारी 2024

लीज होल्ड प्रॉपर्टी की समय सीमा कितनी होती है? – What Is Time Limit For Lease Hold Property?

लीज होल्ड प्रॉपर्टी की समय सीमा आमतौर पर 1 वर्ष से लेकर 99 वर्षों तक हो सकती है या इससे भी ज्यादा हो सकती है। लेकिन लीज होल्ड प्रॉपर्टी की अवधि खत्म होने के बाद सरकार को कुछ पैसा चुकाने पर लीज होल्ड प्रॉपर्टी को फ्री होल्ड प्रॉपर्टी में बदलने की मंजूरी दे देती है जिसके बाद वह प्रॉपर्टी पूर्णतः आपकी हो जाती है और उस प्रॉपर्टी पर आपका मालिकाना हक हो जाता है।

लीज होल्ड प्रॉपर्टी खरीदने के क्या फायदे हैं? – Benefits Of Buying A Lease Hold Property?

लीज होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? - What Is Lease Hold Property? | जानिए लीज होल्ड प्रॉपर्टी के फायदे?

कई मामलों में लीज होल्ड प्रॉपर्टी खरीदना अच्छा होता है। नीचे लीज होल्ड प्रॉपर्टी खरीदने के निम्नलिखित फायदे दिए गए है :–

कम लागत में अपना घर – जैसा कि आप सभी जानते हैं की लीज होल्ड प्रॉपर्टी फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी के मुकाबले काफी सस्ते होते हैं। जिससे प्रॉपर्टी बायर कम बजट में भी अपना घर ले सकते हैं।

रखरखाव और मरम्मत – लीज होल्ड प्रॉपर्टी के मेंटेनेंस और मरम्मत की लागत कम आती है क्योंकि इसमें काफी सारे मालिक एक ही बिल्डिंग या इमारत में रहते है जिससे मेंटेनेंस का खर्च सभी लोगों पर बराबर बराबर बंट जाता है।

व्यवसाय संचालन – अगर आप शहर के बीच में रहकर रेजिडेंशियल और कमर्शियल संचालन करना चाहते हैं और साथ ही जमीन या भवन के मालिक होने का जोखिम नहीं उठाना चाहते तो आपके लिए लीज होल्ड प्रॉपर्टी एक अच्छा विकल्प है।

दोस्तों काफी लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित होने की स्वतंत्रता चाहते है इसलिए भी लीज होल्ड प्रॉपर्टी को लोग खरीदना पसंद करते हैं। हालांकि अगर आप फ्री होल्ड प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं तो ये आपको लीज होल्ड प्रॉपर्टी के मुकाबले भविष्य में काफी अच्छा रिटर्न देगा।

लीज होल्ड प्रॉपर्टी का इस्तेमाल कहां कहां होता है? – Where Is Lease Hold Property Used?

लीज होल्ड प्रॉपर्टी में मकान, अपार्टमेंट, विला, ऑफिस, गोदाम, फैक्ट्री और इंडस्ट्री आदि आते है और इन प्रॉपर्टी मालिकाना हक किसी राज्य की स्थाई प्राधिकरण या आम व्यक्ति के पास हो सकता है। अधिकतर मामलों में इंडस्ट्री के लिए लीज पर दी जाने वाली प्रॉपर्टी में मालिक स्थानीय राज्य सरकार या राज्य की प्राधिकरण होता है।

इन्हें भी पढ़ें -   क्या रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है? - Can A Registered Gift Deed Be Cancelled? | जानिये नया नियम 2024

दोस्तों लीज होल्ड प्रॉपर्टी का चलन बड़े-बड़े शहरों में जैसे कि – दिल्ली, मुंबई, पुणे, नोएडा, गुड़गांव और अन्य मेट्रो सिटी में देखने को मिलता है। आजकल इन सभी शहरों में बढ़ती आबादी की वजह से यहां पर जमीन की भारी कमी है जिससे प्रॉपर्टी के दाम दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहे है। ऐसे में लोगों को कम बजट में मकान, दुकान, फ्लैट या अपार्टमेंट जैसी अन्य सुविधा उपलब्ध कराने की होड़ हमेशा बिल्डरों में लगी रहती है क्योंकि लीज होल्ड प्रॉपर्टी फ्री होल्ड प्रॉपर्टी की तुलना में काफी सस्ती होती है। जिसकी वजह से प्रॉपर्टी बायर लीज होल्ड प्रॉपर्टी खरीदना पसंद करते हैं साथ ही प्रॉपर्टी बायर मकान बनवाने में लगने वाली लागत और मेहनत से भी बचना चाहता है।

दोस्तों अगर आप लीज होल्ड की जमीन पर बनी इमारत जैसे मकान, फ्लैट, अपार्टमेंट, विला या दुकान खरीदने की सोच रहें हैं तो हमेशा इस बात को ध्यान में रखें कि उस प्रॉपर्टी पर आपका मालिकाना हक स्थाई रूप नहीं है। जब तक प्रॉपर्टी की लीज की अवधि है तभी तक आप उस प्रॉपर्टी पर हक जता सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप लीज पर ली गई प्रॉपर्टी को किसी और के नाम पर ट्रांसफर करना चाहते हैं या किराए से देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मूल मालिक की अनुमति लेनी होगी। आप अपनी मर्जी से कुछ भी नही कर सकते हैं।

क्या लीज होल्ड प्रॉपर्टी पर बैंक लोन होता है? – Bank Loan Against Lease Hold Property?

What Is Lease Hold Property In Hindi

आपको बता दें कि लीज होल्ड प्रॉपर्टी पर बैंक लोन देने से हमेशा बचने की कोशिश करती है क्योंकि आप इस प्रॉपर्टी के स्थाई मालिक नहीं है। आपको केवल यह जमीन या मकान तय अवधि के लिए सिर्फ रहने के लिए दिया गया है इसलिए सरकारी बैंक जैसे – स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक आदि लोन देने में आनाकानी कर सकते हैं। हालांकि लीज होल्ड प्रॉपर्टी में बैंक से लोन लेने के लिए आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन बाद में लोन हो जाता है।

निष्कर्ष / Conclusion

दोस्तों ऊपर हमने जाना की लीज होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? (What Is Lease Hold Property?) लीज होल्ड प्रॉपर्टी की समय सीमा कितनी होती है और भी हमने अन्य पहलुओं पर भी चर्चा किया।
मुझे उम्मीद है कि आज आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। इसके बावजूद भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते हैं। मैं आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।
अगर आपको है जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी का लाभ ले सके।

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

3 thoughts on “लीज होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? – What Is Lease Hold Property? | लीज होल्ड प्रॉपर्टी 3 बड़े फायदे?”

  1. नमस्कार, 1965, में पिताजी ने 2400 sq feet आवासीय प्लॉट लिया था, पिताजी third owner थे, इसकी रजिस्ट्री है हमारे पास,उसके पूर्व यह प्लाट दो अन्य लोगों को बिक चुका था, उसके भी रजिस्टर्ड documents है हमारे पास,मूल मालिक ने 2400 रु,price ली थी प्रथम खरीददार से साथ ही 99 वर्ष कि lease,24 रु प्रति वर्ष लिखी है, साथ ही बेचने , गिरवी रखने आदि के सभी अधिकार हम वारिसो को भी मिला हुआ है ऐसा उल्लेख मूल दस्तावेज🙏 में भी है,इसी पर बने मकान पर हम रहते है (मूल मालिक जो थे उसे कालोनी की जमीन प्रशासन से इनाम मे मिली थी) 1965 से ही समस्त टैक्स , संपत्ति कर हमारे नाम से ही हम पे कर रहे है, कृपया बताए कि यह प्रॉपर्टी lease hold कहलाएगी की free hold कहेंगे 🙏

    Reply
  2. नमस्कार, 1965, में पिताजी ने 2400 sq feet आवासीय प्लॉट लिया था, पिताजी third owner थे, इसकी रजिस्ट्री है हमारे पास,उसके पूर्व यह प्लाट दो अन्य लोगों को बिक चुका था, उसके भी रजिस्टर्ड documents है हमारे पास,मूल मालिक ने 2400 रु,price ली थी प्रथम खरीददार से साथ ही 99 वर्ष कि lease,24 रु प्रति वर्ष लिखी है, साथ ही बेचने , गिरवी रखने आदि के सभी अधिकार हम वारिसो को भी मिला हुआ है ऐसा उल्लेख मूल दस्तावेज🙏 में भी है,इसी पर बने मकान पर हम रहते है (मूल मालिक जो थे उसे कालोनी की जमीन प्रशासन से इनाम मे मिली थी) 1965 से ही समस्त टैक्स , संपत्ति कर हमारे नाम से ही हम पे कर रहे है, कृपया बताए कि यह प्रॉपर्टी lease hold कहलाएगी की free hold कहेंगे 🙏

    Reply
    • Dear Sanjay,
      iski jayada jaanakri ke liye aapke najdiki Nibandan Karyalay jana hoga kyunki Adhikatar Delevelopment Authority shuru me leasehold deti hai fir baad me use freehold me convert kar deti hai..Jaisa ki aapne delhi me dekha hoga….

      Lekin jaisa ki aap bata rahen hain ki aapne wo jameen kisi vaykti se 99 saal ki lease par kharidi hai…to is case me aap Najdiki nibandhan karyalay me jaakar jaanakri prapt kar sakte hain

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!