क्या फ्लैट खरीदना सही है? : फ्लैट खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्यान? – Property Buying Tips 2024

क्या फ्लैट खरीदना सही है? : अपनी जिंदगी में प्रॉपर्टी खरीदना हमेशा एक फायदेमंद का सौदा होता है फिर चाहे कोई फ्लैट हो या प्लॉट हो। लेकिन कई बार फ्लैट या प्लॉट में तुलना करना मुश्किल होता है। आज की युग में लोगों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह प्रॉपर्टी को फास्ट फूड की तरह खरीदना चाहते हैं। कोई भी व्यक्ति घर बनाने की झंझट में फसना नहीं चाहता है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम एक बहुत ही गंभीर विषय पर बात करेंगे जिसमें हम जानेंगे कि आपको फ्लैट खरीदना चाहिए या नहीं? और फ्लैट के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बात करेंगे? तो चलिए जानते हैं कि अगर आप अपने सपनों के घर को खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो क्या फ्लैट खरीदना आपके लिए क्या एक बेहतर विकल्प हो सकता है?

आप फास्ट फूड के बारे में तो आप जानते ही हैं कि इससे आपका पेट तो भर जाएगा लेकिन हेल्थ वैल्यू नही मिलेगी, आप उल्टा बीमार पड़ जाओगे। ऐसे ही जब हम कोई फ्लैट खरीदते हैं तो उसमे आपको सारी सुविधाएं तो मिल जायेगी लेकिन ओनरशिप आपकी नहीं होगी। आप स्वतंत्र होकर फ्लैट की बिल्डिंग में परिवर्तन के लिए फैसले नही ले सकते हैं।

आज भी मुझे ऐसे बायर (Buyer) मिलते हैं जो फ्लैट की कंस्ट्रक्शन क्वालिटी, फ्लैट की लोडिंग, लिफ्ट अच्छे से काम करती है या नहीं, पार्किंग नियम और मेंटिनेस चार्ज के बारे में नहीं पूछते हैं। जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है।

सबसे पहले यह बात करते हैं कि अगर आप फ्लैट खरीदते हैं तो उसके क्या नुकसान है? ताकि आप सही से निर्णय ले सकें कि क्या फ्लैट लेना आपके लिए एक बेहतर विकल्प है?

फ्लैट खरीदने के नुकसान? – Disadvantages Of Buying A Flats?

क्या फ्लैट खरीदना सही है? : फ्लैट खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्यान? - Property Buying Tips 2024

फ्लैट खरीदना कई लोगों के लिए एक सुविधाजनक आवास विकल्प हो सकता है, लेकिन फ्लैट खरीदने के नुकसान पर भी विचार करना होगा। यहां नीचे फ्लैट खरीदने के नुकसान दिए गए हैं :

  • मालिकाना हक : जब आप एक फ्लैट खरीदते हैं, तो आम तौर पर एक फ्लैट के मालिक होते हैं जबकि बिल्डिंग का मालिकाना हक फ्लैट बिल्डर के पास ही होता है। इसके अलावा फ्लैट में आपका सीमित नियंत्रण होता है। जैसे : रखरखाव, नवीनीकरण के मामलों में बिल्डर से अनुमति लेनी पड़ती हैं।
  • मेंटेनेंस चार्ज : अधिकतर फ्लैट बायर को मासिक रखरखाव शुल्क (मेंटेनेंस चार्ज) देना होता है। इन मेंटेनेंस शुल्कों से ही बिल्डिंग का रखरखाव और सुरक्षा दी जाती है जो फ्लैट बायर के बजट पर असर डाल सकती है। इसके अलावा फ्लैट में बिजली गुल होने पर जनरेटर का इस्तेमाल किया जाता है जिसका भुगतान फ्लैट बायर ही करता है।
  • नियम और कायदे : फ्लैटों में अक्सर बिल्डर द्वारा कुछ नियम और कानून होते हैं। ये नियम और कानून दैनिक जीवन पर असर डालते हैं। जैसे फ्लैट में शोर का स्तर, पालतू जानवर के रखने का नियम आदि। अगर आप फ्लैट खरीद रहें हैं तो इन प्रतिबंधों के बारे में जानना ज़रूरी है।
  • बिक्री मूल्य : किसी फ्लैट का पुनर्विक्रय मूल्य मार्केट रेट, आर्थिक स्थिति और भवन की स्थिति जैसे कारकों से प्रभावित हो सकता है। ज्यादातर मामलों में फ्लैट की बिक्री कीमत एक समय बाद घट सकती है और वैसे भी फ्लैटों का मूल्य इंडिपेंडेंट हाउस वाले घरों जितना नहीं हो सकता है।
  • गोपनीयता की कमी : एक फ्लैट बिल्डिंग में पड़ोसियों के करीब रहने से गोपनीयता कम हो सकती है। ज्यादातर फ्लैटों में सभी की दीवारें कॉमन होती है जिससे पड़ोसी साझा दीवारों के शोर को सुन सकता है।
  • लिफ्ट में खराबी : अगर आप फ्लैट में रहते हैं तो अपने आए दिन लिफ्ट में फंसने की खबरें सुनी होगी। मानलीजिये आप बिल्डिंग की 10वीं या 12वीं मंजिल पर रहते हैं और लिफ्ट काम नही कर रही है तो उस स्थिति में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। किसी इमरजेंसी में यह काफी जोखिम भरा हो सकता है।
  • समय सीमा: फ्लैट में रहने की अधिकतम समय सीमा 99 साल की होती है। यह एक लीज होल्ड प्रॉपर्टी होती है जिसे बायर को लीज पर दी जाती है। 99 साल पूरा होने के बाद उसे रिन्यू कराना पड़ता है। हालांकि 99 साल के बाद बिल्डिंग की हालत बहुत ही जर्जर हो चुकी होती है।
  • किराये पर प्रतिबंध : कुछ फ्लैट बिल्डर्स आपके फ्लैट को किराये पर देने पर प्रतिबंध लगाते हैं। आमतौर पर बिल्डर किसी अकल पुरुष को किराए पर देने से मना कर सकता है जिससे रेंटल आय के स्रोत पर पाबंदी सी लग जाती है।
इन्हें भी पढ़ें -   कम पैसे में मजबूत घर कैसे बनाएं? | Kam Paise Me Majboot Ghar Kaise Banaye? सम्पूर्ण जानकारी 2024

दोस्तों पर हमने जाना की फ्लैट लेने के क्या-क्या नुकसान हैं । चलिए हम लोग अब ये जानते हैं कि क्या फ्लैट लेना एक सही विकल्प है? और अगर नहीं है तो किन लोगों के लिए फ्लैट एक अच्छा विकल्प हो सकता है?

क्या फ्लैट लेना सही विकल्प है? – Is Buying A Flat Good?

क्या फ्लैट खरीदना सही है? : फ्लैट खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्यान? - Property Buying Tips 2024

एक फ्लैट खरीदने से पहले अपनी प्राथमिकताओं के साथ-साथ इन कारकों पर गहन शोध करना और विचार करना आवश्यक है। ज्यादातर फ्लैट खरीददार इन बातों को जानने में रुचि दिखाते हैं कि फ्लैट में क्लब हाउस कैसा है? क्या इसमें बैडमिंटन कोर्ट और इसमें स्विमिंग पूल है? अगर फ्लैट खरीदार इन बातों को छोड़कर फ्लैट को प्रभावित करने वाले कारकों के बारे में जाने तो अच्छा है।

आए दिन फ्लैट बायर और बिल्डरों के बीच में मेंटेनेंस चार्ज को लेकर विवाद चलता रहता है क्योंकि अधिकतर बिल्डर मेंटेनेंस चार्ज के नाम पर मोटी रकम वसूलते है और बाद में बिल्डिंग की मेंटेनेंस पर कोई ध्यान नहीं देता है।

उदाहरण के तौर पर आपको कई ऐसी सोसायटी मिल जायेगी जहां लिफ्ट प्रॉब्लम, सीवेज प्रॉब्लम, पार्किंग प्रॉब्लम और स्विमिंग पूल प्रॉब्लम होती रहती है जिससे डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियां होती हैं। इसके अलावा सोसाइटी में आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ रही है जिसके कारण डॉग्स बाइट भी एक बहुत बड़ी समस्या है।

इसके अलावा बिल्डर द्वारा मनमाने तरीके से बिजली के पैसे वसूला जाता है। अधिकतर सोसाइटी में बिल्डर इलेक्ट्रिसिटी डायरेक्ट ना देकर उसके बीच में सब मीटर लगा देते हैं और बाद में जनरेटर भी चलाया जाता है जिससे फ्लैट बायर को ₹20 प्रति यूनिट चार्ज देना पड़ता है। इन सभी समस्याओं का समाधान ना तो अथॉरिटी ही करती है और ना ही बिल्डर करता है।

इन्हें भी पढ़ें -   घर का नक्शा पास कराने के नियम UP - जानिए क्या है नक्शा पास कराने के नियम 2024

फ्लैट खरीदने के फायदे? – Benefits Of Buying A Flat?

फ्लैट खरीदने के भी कुछ फायदे होते हैं। जैसे :

  • फ्लैट घरों की तुलना में अधिक किफायती होते हैं
  • फ्लैट ज्यादातर शहरी क्षेत्रों में होते है।
  • घरों की तुलना में फ्लैटों को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  • फ्लैट शहरी क्षेत्रों में सुरक्षित होते हैं, जिससे आवासीयों को सुरक्षा और सुविधाएं मिलती हैं।
  • फ्लैटों में अक्सर जिम, पूल या कम्युनिटी हॉल, क्लब हाउस जैसी सुविधाएं होती हैं जिन्हें सभी के बीच साझा किया जाता है।

अब आप समझ चुके होंगे कि क्या फ्लैट लेना सही विकल्प है या नहीं। चलिए हम लोग अभी जानते हैं कि फ्लैट किन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प है?

फ्लैट किन लोगों को लेना चाहिए? – Who Should Buy The Flat?

फ्लैट खरीदने का निर्णय व्यक्तिगत आवश्यकताओं और फाइनेंशियल कंडीशन पर निर्भर करता है। फ्लैट लेना विभिन्न लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जैसे :

  1. जो लोग नगरीय क्षेत्रों में काम कर रहे हैं और सुविधाएं तथा सेवाएं पास में चाहते हैं।
  2. जिन लोगों को प्लॉट पर घर बनवाने के लिए समय का अभाव है और वो घर बनवाने के लफ्डों में नहीं पड़ना चाहते हैं।
  3. जो व्यक्ति हमेशा अकेला रहना पसंद करता हैं और शहरी जीवन का आनंद लेना चाहता हैं।

भारत में टॉप 10 फ्लैट बिल्डर कौन-कौन से है? – Top 10 Real Estate Builders in India?

क्या फ्लैट खरीदना सही है? : फ्लैट खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्यान? - Property Buying Tips 2024

जब आप एक अच्छे फ्लैट की तलाश में हों तो प्रोजेक्ट की गुणवत्ता के साथ-साथ बिल्डर की प्रतिष्ठा का भी ध्यान रखना जरूरी है।

हमने यहां पर भारत में टॉप 10 आवासीय फ्लैट बिल्डरों की सूची दी है।

  1. DLF Limited
  2. M3M India
  3. Lodha Group
  4. Merlin Group
  5. StepsStone Builders
  6. Godrej Properties
  7. Prestige Group
  8. ATS Green
  9. Ansal API
  10. Mahindra Lifespace

निष्कर्ष/Conclusion

दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि फ्लैट लेना सही है या नहीं। हालांकि फ्लैट लेने के कुछ फायदे भी हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में फ्लैट लेना इंडिपेंडेंट हाउस के मुकाबले एक घाटे का सौदा है। एक फ्लैट का औसत जीवनकाल 50-60 साल होता है। फिर भी अगर आप एक फ्लैट लेने की सोच रहे हैं तो किसी अच्छे बिल्डर से फ्लैट ले जिससे फ्लैट का रखरखाव सही से किया जा सके।

उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी को समझ सकें। अगर आपके मन में फ्लैट से जुड़े कुछ सवाल हैं तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!