फ्री होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? – Freehold Property | Advantages & Disadvantages In 2024

Freehold Property Kya Hai – फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी क्या है फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी लेने के क्या फायदे हैं क्या नुकसान है? अगर आप फ्री होल्ड प्रॉपर्टी ले रहे हैं तो आपको किन-किन बातों पर ध्यान रखना जरूरी है?

दोस्तों अक्सर हम लोग फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी खरीद तो लेते हैं लेकिन हमें जानकारी के अभाव के कारण कई सारी गलतियां कर बैठते हैं। इसका नुकसान बाद में हमें ही होता है। बहुत से बार के मन में यह डाउट रहता है कि फ्री होल्ड प्रॉपर्टी और लिज होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? कई बार लोग इनका एक जैसा समझ लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। दोनों अलग-अलग प्रकार के होते हैं तथा दोनों को खरीदने के लिए अलग-अलग नियम कानून है।

इसलिए हमने सोचा कि इसके ऊपर एक अलग से लेख लिखा जाए ताकि लोगों के मन में फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी के बारे में किसी भी प्रकार का प्रश्न मन में ना हो और आपको फ्री होल्ड प्रॉपर्टी से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हो सके।

आज के इस लेख में हम लोग बात करेंगे कि Freehold Property क्या है? फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी खरीदने के क्या फायदे और नुकसान है? और फ्री होल्ड प्रॉपर्टी कब तक के लिए मान्य होती है? तथा फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी कहां से खरीदें? इन सभी विषयों पर आज हम लोग विस्तार से बात करेंगे। तो चलिए सबसे पहले बात कर लेते हैं कि फ्री होल्ड प्रॉपर्टी क्या है?

फ्री होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? Freehold Property Kya Hai?

“फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी” एक प्रकार की प्रॉपर्टी या संपत्ति होती है जिसका स्वामित्व व्यक्तिगत रूप से उन्ही के पास होता है और उन्हें इस पर बिना किसी समय सीमा के सार्वभौमिक स्वामित्व होता है। इसका मतलब है कि फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी के मालिक किसी भी समय बिना किसी अनुमति के प्रॉपर्टी को बेच सकते हैं, प्रॉपर्टी को किराये पर दे सकते हैं, या उस पर भवन निर्माण कर सकते हैं। इसके विपरीत, लीज होल्ड प्रॉपर्टी में स्वामित्व के अधिकार सीमित होते हैं और आप उसे अपने अनुसार उसे नही बदल सकते हैं।

फ्री होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? - Freehold Property | Advantages & Disadvantages In 2024

फ्री होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? (आसान भाषा में)

फ्री होल्ड प्रॉपर्टी (Freehold Property) – जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि फ्री होल्ड यानी बंधन से मुक्त। फ्री होल्ड प्रॉपर्टी खरीदने वाले व्यक्ति के पास कोई बंदिशे नहीं होती है। आप ही उस प्रॉपर्टी के पूर्णतः मालिक है। जब भी आप फ्री होल्ड प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो आपके पास उस प्रॉपर्टी के सारे अधिकार होते हैं ।
जैसे कि आप उस प्रॉपर्टी को जब चाहे तब बेच सकते हैं, जब चाहे तब उसे अपने अनुसार मोडिफिकेशन कर सकते हैं, जब चाहे तब उसे किसी व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं । फ्री होल्ड प्रॉपर्टी में आपका मालिकाना हक पूरा होता है वह जमीन आपके हो जाती है।
इस प्रकार की प्रॉपर्टी या जमीन पीढ़ी दर पीढ़ी आगे ट्रांसफर होती रहती है।

इन्हें भी पढ़ें -   ट्रांसफर ऑफ मेमोरेंडम (TM) क्या है? - What Is Transfer Of Memorandum In Hindi?

 

मान लीजिये कि अगर आपने 2023 में फ्री होल्ड प्रॉपर्टी खरीदी तो आने वाले 100 साल के बाद भी वह प्रॉपर्टी या जमीन आपका ही होगा और अगर आप 100 साल तक जीवित नहीं रहे तो वो प्रॉपर्टी आपके बच्चों के नाम ट्रांसफर हो जायेगी।

फ्री होल्ड प्रॉपर्टी के प्रकार – Types Of Freehold Property?

फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी कई प्रकार के हो सकते हैं, जो नीचे निम्नलिखित हैं :–

  1. खेती:  जिस जमीन पर किसान खेती करता है, वह भी फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी के तहत आती है।
  2. आवास:  इसमें घर, अपार्टमेंट्स, और फ्लैट्स आदि शामिल है। यह उनकी पूरी संपत्ति के साथ मिलता है।
  3. वाणिज्यिक:  व्यापारिक जगह और दुकानें भी फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी के तहत आती हैं, जो किसी व्यवसायिक उद्देश्य के लिए इस्तेमाल होती हैं।
  4. इंडस्ट्रियल:  उद्योगिक क्षेत्रों की जमीन भी फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी के रूप में हो सकती है, जैसे कि कारख़ाने और उद्योगिक क्षेत्र।

 

उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होंगे की Freehold Property क्या है और फ्री होल्ड प्रॉपर्टी कितने प्रकार के होते हैं? दोस्तों हम लोग अब जान लेते हैं फ्री होल्ड प्रॉपर्टी के क्या फायदे हैं?

फ्री होल्ड प्रॉपर्टी खरीदने के फायदे? – Advantages Of Freehold Property

फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी के कई फायदे होते है जो नीचे दिए गए हैं –

  • फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी के मालिक को उसकी संपत्ति पर पूरी तरह से नियंत्रण या मालिकाना हक होता है।
  • फ्री हॉल प्रॉपर्टी खरीदने पर आपको बैंक से आसानी से लोन मिल जाता है।
  • जब आप फ्री होल्ड प्रॉपर्टी पर घर बना रहे हो तो उसे पर किसी भी प्रकार की कोई बंदिशे नहीं होती है यानी आप चाहे तो अपने मन मुताबिक डिजाइन देकर घर बनवा सकते हैं।
  • फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी को बेचना या रेंट पर देना आसान हो जाता है क्योंकि आप ही उस प्रॉपर्टी के पूर्ण स्वामित्व हैं।
  • फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी को बेचने के लिए सरकारी प्राधिकरण से किसी भी प्रकार की अनुमति की आवश्यकता नहीं होती है।
  • फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी को आकर्षक निवेश के रूप में देखा जा सकता है।
  • फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी के मालिक उसे किसी भी उद्देश्य के लिए उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि आवास, व्यापार, या निवेश,
  • फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी आपके परिवार को आपके मौत के बाद भी मिल सकती है, और आप इसे विरासत में छोड सकते हैं।

फ्री होल्ड प्रॉपर्टी लेने के नुकसान? Disadvantages Of Freehold Property

  • फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी के मालिक को उसकी पूरी जिम्मेदारी होती है, जिसमें संपत्ति की देखभाल, रखरखाव, और कर भरना शामिल होता है।
  • फ्री होल्ड प्रॉपर्टी में बिल्डर या डीलर द्वारा धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है इसलिए किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने से पहले उसके सारे दस्तावेज की जांच पड़ताल अच्छे तरीके से करें।
  • जब भी आप फ्री होल्ड प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो सुनिश्चित करें कि किसी सरकारी अथॉरिटी सेक्टर के आस पास ना हो वर्ना सेक्टर के विस्तार में सरकार आपकी प्रॉपर्टी पर कब्जा कर सकती है और आपकी प्रॉपर्टी जा सकती है।
  • फ्री होल्ड प्रॉपर्टी में कोई डेवलपमेंट देखने को नहीं मिलता है। अगर किसी डीलर या बिल्डर ने कोई डेवलपमेंट एक बार करा दिया तो वह साल 2–3 साल के बाद खराब हो जाते हैं जिसके बाद उसे फिर से मेंटेन करने के लिए आपसे मेंटेनेंस फीस वसूलती है।
इन्हें भी पढ़ें -   जमीन की धारा 143 क्या है? - What Is 143 Land Use? | Advantages Of Section 143

दोस्तों फ्री होल्ड प्रॉपर्टी (Freehold Property) के यह थे कुछ फायदे और नुकसान।अब हम लोग जान लेते हैं कि क्या फ्री होल्ड प्रॉपर्टी खरीदना सुरक्षित है?

क्या फ्री होल्ड प्रॉपर्टी सुरक्षित है? – Is Freehold Property Safe?

फ्री होल्ड प्रॉपर्टी क्या है? - Freehold Property | Advantages & Disadvantages In 2024

फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी को निवेश का एक सुरक्षित माध्यम माना जाता है क्योंकि फ्री होल्ड संपत्ति का पंजीकरण की प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल है। दोस्तों अगर आप लंबे समय तक फ्री होल्ड प्रॉपर्टी को खरीद कर रखते हैं तो निश्चित ही उसे प्रॉपर्टी का बाजारी मूल्य अधिक होगा इसके अलावा संपत्ति का बाजार मूल्य जितना अधिक होगा उतना ही आपको बैंक द्वारा होम लोन राशि स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है।
फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी को सुरक्षित बनाने के लिए आपको उसे प्रॉपर्टी से जुड़े हुए सारे दस्तावेज को ऑनलाइन भूलेख विभाग में पंजीकृत करना होगा साथ ही उसे फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी का दाखिल खारिज भी करवाना अनिवार्य है।
अगर फ्री होल्ड प्रॉपर्टी पूर्णता आपका नाम पर दर्ज है तो निश्चित ही आपको उस प्रॉपर्टी पर भविष्य में अच्छे रिटर्न मिलेंगे।

जब बात आती है संपत्ति या प्रॉपर्टी में धोखाधड़ी की आपको सतर्क रहने की भी जरूरत है क्योंकि बहुत से लोगों को जमीन की खरीद बिक्री से जुड़े नियम व कानून नहीं पता होते। उदाहरण के तौर पर अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो आप इस नियमावली को पढ़ सकते हैं।

चलिए अब बात कर लेते हैं कि फ्री होल्ड प्रॉपर्टी को कहां से खरीदें?

फ्री होल्ड प्रॉपर्टी कहां से खरीदें? – Where To Buy Freehold Property?

अगर आपको फ्री होल्ड प्रॉपर्टी खरीदना है तो आप किसी रिप्यूटेड कंपनी या बिल्डर से प्लॉट खरीद सकते हैं या उनसे संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ ऑनलाइन प्रॉपर्टी पोर्टल्स और मोबाइल ऐप्स भी फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी के लिए लिस्टिंग्स प्रदान करते हैं। आप इन प्लेटफ़ॉर्म्स पर अपने पैसों के अनुसार और आवश्यकताओं के हिसाब से प्रॉपर्टी खोज सकते हैं।
प्रॉपर्टी खरीदने से पहले आप उन जगहों पर जाकर प्रॉपर्टी के लिए विजिट कर सकते हैं ताकि आपको इस क्षेत्र से आस पास रेट या प्राइस का सही अंदाजा हो सके।
दोस्तों आपके आस पास काफी लोकल डीलर्स बैठे हुए हैं जो प्रॉपर्टी के नाम पर काफी धोखाधड़ी करते है इसलिए आपको इनसे सावधान होने की जरूरत है।

निष्कर्ष

दोस्तों आपको मैं इतना ही कहना चाहूंगा कि अगर आप कोई प्रॉपर्टी ले रहे हैं चाहे वह फ्री होल्ड हो या फिर लीज होल्ड तो उस प्रॉपर्टी के सारे डॉक्यूमेंट चेक कीजिए जैसे कि खतौनी, खाता संख्या, केवाला या रजिस्ट्री और दाखिल खारिज आदि डॉक्यूमेंट की जांच पड़ताल जरूर करें और सारे लीगल डॉक्यूमेंट चेक करने के बाद ही कोई प्रॉपर्टी ले।

दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर दोस्तों जानकारी अच्छी लगी हो तो इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी को समझ सकें। अगर आपको इस ब्लॉग में कोई बात समझ में नहीं आई हो तो आप हमसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!