Home Loan लेने का है प्लान? – जानिए किस बैंक का Home Loan Interest Rates है कम?

Home Loan Interest Rates : अपना खुद का घर खरीदने का हर किसी का एक सपना होता है। अपने जीवन में एक घर खरीदना किसी उपलब्धि से कम नहीं है। आजकल बहुत से लोग अपना जीवन यापन करने के लिए शहरों की तरफ रुख करते हैं। लेकिन जब हम अपनी जिंदगी में एक घर खरीदने का प्लान करते हैं तो गांव के मुकाबले शहरों में ज्यादा पैसों की जरूरत होती है।
अब ऐसे में नौकरी स्थाई न होने के कारण इतना सारा पैसा एक साथ खर्च करना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में होम लोन (Home Loan) आपके काफी काम आ सकता है। आजकल सभी बैंक प्रॉपर्टी के सर्किल रेट और मार्किट रेट पर होम लोन उपलब्ध कराती हैं।

पहले के मुकाबले अब होम लोन लेना काफी आसान और सरल हो गया है। वर्तमान में लगभग सभी बैंक ग्राहकों को होम लोन की सुविधा दे रहे हैं। अगर आप भी कोई घर खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) लेने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले सभी सरकारी और निजी बैंकों की ब्याज दरों (Home Loan Interest Rates) पर नजर डालना चाहिए ताकि आपको बेहतर ऑफर मिल सके। सबसे पहले ये जान लेते हैं की होम लोन क्या होता है? (What Is Home Loan In Hindi?)

होम लोन क्या होता है? – What is Home Loan?

होम लोन एक प्रकार का ऋण होता है जो किसी प्रॉपर्टी या घर खरीदने के लिए बैंकों द्वारा ऋण राशि प्रदान की जाती है। बैंक इस राशि को ब्याज पर देती है। आमतौर पर यह ब्याज अलग-अलग बैंकों पर अलग-अलग हो सकती है। ब्याज के साथ-साथ बैंक कुछ प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस के रूप में भी लेती है और ग्राहक को एक तय अवधि पर उस ऋण को EMI (Easy Monthly Installment) के माध्यम से चुकाना होता है। इसी को होम लोन कहते हैं।

इन्हें भी पढ़ें -   Property Par Loan Kaise Le? प्लॉट खरीदने के लिए लोन कैसे मिलेगा? | सम्पूर्ण जानकारी 2023

भारत में लगभग सभी सरकारी और निजी बैंक ग्राहकों को होम लोन मुहैया कराती है। कई बार इन बैंकों में होम लोन की ब्याज दरों में कंपटीशन भी देखने को मिलता है। जिस बैंक का ब्याज दर अधिकतर लोग इस बैंक से होम लोन लेना पसंद करते हैं।

आइए जानते हैं भारत की कुछ बड़े बैकों में होम लोन की ब्याज दरें :– Home Loan Interest Rates

home loan interest rates

SBI Bank Home Loan Interest Rates

होम लोन की ब्याज दरों के लिए सबसे पहला नाम एसबीआई बैंक का आता है क्योंकि यह एक सरकारी बैंक है और भारत में इस बैंक की सबसे ज्यादा शाखाएं हैं इसलिए अधिकतर ग्राहक इसी बैंक से होम लोन लेना पसंद करते हैं। अगर बात करें होम लोन के ब्याज दरों की तो सालाना 8.40 फीसदी से लेकर 10.15 फीसदी तक ग्राहको को ऑफर करता है। यह ब्याज दरें प्रतिवर्ष अलग अलग होती रही है।

HDFC Bank Home Loan Interest Rates

प्राइवेट सेक्टर में HDFC Bank काफी समय से होम लोन देती आ रही है। यह बैंक भारत में सबसे ज्यादा ग्राहकों को होम लोन मुहैया कराती है। होम लोन पर एचडीएफसी बैंक का सालाना ब्याज दर 8.35 से लेकर 10.25 तक होता है। इस बैंक में अगर होम लोन पाना है तो आपका Cibil Score अच्छा होना चाहिए। जितना ज्यादा सिबिल स्कोर होगा उतना ही आपको ब्याज दरों में छूट मिलेगी।

ICICI Bank Home Loan Interest Rates

प्राइवेट सेक्टर में एक नाम आईसीआईसीआई बैंक का भी आता है। आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को 9.20 फीसदी से शुरू होती है। अब जिसका सिबिल स्कोर ज्यादा होगा उसको उतना ही ब्याज दरों में छूट मिलेगी। आमतौर पर इस बैंक से होम लोन पाने के लिए 750 से 800 के बीच सिबिल स्कोर होना चाहिए। यह ब्याज दरें सालाना चेंज होती रहती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा Home Loan Interest Rates

पब्लिक सेक्टर का बैंक ऑफ बड़ौदा भी एक अच्छा विकल्प है। यह बैंक सैलरीड और नॉन-सैलरीड दोनों प्रकार के लोगों को 8.40 फीसदी से 10.60 फीसदी तक की ब्याज दरों पर होम लोन ऑफर करता है। जो ग्राहक क्रेडिट इंश्योरेंस नहीं खरीदते है उन्हें 0.05 फीसदी का का ब्याज ज्यादा देना होता है जोकि EMI में जुड़कर आता है।

इन्हें भी पढ़ें -   Home Construction Loan कैसे लें? | Interest Rates, Eligibility & Application Process

NBFC Bank Home Loan Interest Rates

NBFC का फुल फॉर्म Non Banking Financial Company होता है। ये कंपनियाँ भी होम लोन और बैंकिंग सुविधाएँ प्रदान करती हैं। ये एनबीएफसी कंपनियां अपने ग्राहकों को कम सिबिल स्कोर पर भी होम लोन दे देती है। हालांकि इस मामले में आपको अन्य बैंकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है। यह NBFC उन लोगों के लिए है जिनका सिबिल स्कोर खराब होने की वजह से बैंको से होम लोन नहीं मिल पा रहा है।

सिबिल स्कोर क्या होता है?

Home Loan लेने का है प्लान? - जानिए किस बैंक का Home Loan Interest Rates है कम?

CIBIL स्कोर एक तीन अंकों की संख्या है जो 300 और 900 के बीच होती है। जिस व्यक्ति का सिबिल स्कोर जितना अधिक होगा उसको उतनी ही अधिक लोन राशि और कम ब्याज दर देना पड़ेगा। अगर किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर 700 से अधिक है उसका सिबिल स्कोर अच्छा माना जाता है। सिबिल स्कोर को क्रेडिट स्कोर भी कहते हैं।

नोट : आपको जितना लोन राशि की जरूरत है उतना ही लोन ले क्योंकि होम लोन आपको लंबे समय के लिए दिया जाता है। ऐसे में आपको ब्याज दरें बाद में परेशान कर सकती है। आप कोशिश करें की जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा EMI पेमेंट करें ताकि ब्याज का बोझ कम हो सके और लोन भरने में आसानी हो।

निष्कर्ष / Conclusion

होम लोन की ब्याज दरों में सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होती है। अगर आपने ब्याज दरों पर बिना विचार किए ही होम लोन ले लिया तो आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना कि भारत की कुछ बड़े बैंकों की होम लोन की ब्याज दरें Home Loan Interest Rates क्या है? साथ ही हमने जाना की होम लोन क्या होता है? और सिबिल स्कोर क्या होता है। होम लोन लेने वाले व्यक्ति के लिए सिबिल स्कोर का अच्छा होना कितना जरुरी है।
उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

[helpie_faq group_id=’98’/]

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!