प्रॉपर्टी डीलर का बिजनेस कैसे शुरू करें? – Property Dealer Kaise Bane? | Business Ideas 2024

Property Dealer Kaise Bane? : दोस्तों! कोई भी बिजनेस छोटा या बड़ा नहीं होता है लेकिन किसी भी बिजनेस के बारे में उसकी पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। इससे उस फील्ड में सफलता हासिल करना आसान हो जाता है। आज हमलोग एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बात करेंगे जिसे आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस का नाम रियल स्टेट बिजनेस है। इस बिजनेस को करने में आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर आपको बेचने की कला के बारे में पता है तो आप इस बिजनेस में सफलता हासिल कर सकते हैं क्योंकि रियल एस्टेट दुनिया के सबसे बड़े बिजनेस में गिना जाता है।

शायद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस बिजनेस को करते हैं। रियल एस्टेट बिजनेस यानी की अचल संपत्ति जैसे:– घर, जमीन, मकान, फ्लैट, दुकान, ऑफिस इत्यादि खरीदने और किराए पर देने का व्यापार है।

भारत में व्यापार तेजी से बढ़ रहा है। इसी वजह से व्यापार में अनगिनत करियर के अवसर उपलब्ध है। इन अवसरों में से एक रियल एस्टेट कंसल्टेंट या प्रॉपर्टी डीलर भी है।
आप प्रॉपर्टी खरीद, बिक्री या रेंट पर देकर महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत  है।

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमलोग बात करेंगे कि प्रॉपर्टी डीलर क्या होता है? (Property Dealer Kaise Bane?), प्रॉपर्टी डीलर कितना पैसा कमा सकता है? और एक सफल प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए क्या करना होगा?

सबसे पहले हम ये जानेंगे कि प्रॉपर्टी डीलर क्या होता है?

प्रॉपर्टी डीलर क्या होता है? (Property Dealer Business Ideas)

प्रॉपर्टी डीलर वह व्यक्ति होता है जो घर, जमीन, मकान, फ्लैट, दुकान और ऑफिस इत्यादि की बिक्री कराने अथवा उसे किराए पर देने के लिए एजेंट का काम करता है। प्रॉपर्टी डीलर बायर और सेलर के बीच का ब्रिज की तरह काम करता है और दोनों पार्टियों को आपस में मिलाकर डील फाइनल करता है। इस काम के बदले में उसे कमीशन या ब्रोकरेज मिलती है जो कि कुछ हजार से लेकर के कई लाख रुपए तक हो सकती है। इसी व्यक्ति को प्रॉपर्टी डीलर कहते हैं।

प्रॉपर्टी डीलर कितना पैसा कमा सकता है?

प्रॉपर्टी डीलर का बिजनेस कैसे शुरू करें? - Property Dealer Kaise Bane? | Business Ideas 2024

प्रॉपर्टी डीलर में हर महीने पैसा कमाने की सीमा निर्धारित नहीं है क्योंकि यह पूरी तरीके से हर महीने की प्रॉपर्टी की बिक्री पर तय की जाती है। वैसे प्रॉपर्टी डीलर में पैसा कमाने के कई तरीके हैं। जैसे कि :–

प्रॉपर्टी को रेंट पर देकर

अगर कोई प्रॉपर्टी रेंट के लिए उपलब्ध है तो प्रॉपर्टी के मालिक से संपर्क करके प्रॉपर्टी को किराए पर दी जा सकती है। इसमें प्रॉपर्टी डीलर किराए पर उठाने पर 2 महीने से लेकर के 6 महीने तक रेंट का कमीशन ले सकता है। वह दोनों तरफ से यानी प्रॉपर्टी ऑनर और किरायेदार से कमीशन ले सकता है।

इन्हें भी पढ़ें -   इंडिपेंडेंट हाउस किसे कहते हैं? - What Is Independent House In Hindi | जानिए 5 बड़े अंतर

प्रॉपर्टी को बेच कर

प्रॉपर्टी डीलर किसी भी प्रॉपर्टी को बेचकर उसका ब्रोकरेज ले सकता है। जैसे कि:– जमीन, मकान, फ्लैट, दुकान आदि प्रॉपर्टी की सेल पर उसे प्रॉपर्टी की बिक्री मूल्य का 2% तक कमीशन मिल सकता है।
कई बार यह कमीशन ज्यादा भी हो सकता है। यह प्रॉपर्टी की टाइटल पर भी निर्भर करता है।

दोस्तों भारत में इसी तरीके से रियल एस्टेट एजेंट हर महीने लाखों रुपए तक कमाते हैं। आइए अब जानते हैं की प्रॉपर्टी डीलर क्या-क्या काम करता है?

प्रॉपर्टी डीलर क्या-क्या काम करता है? – Property Dealer Kaise Bane?

रियल एस्टेट में पैसा कमाने के साथ साथ जोखिम भी बहुत है क्योंकि एक डीलर के पास ज्यादा से ज्यादा प्रॉपर्टी होना जरूरी है ताकि जब भी कोई बायर आपसे प्रॉपर्टी खरीदे तो आपके पास उसे दिखाने के लिए बहुत सारे ऑप्शन हो। आमतौर पर प्रॉपर्टी डीलर का काम प्रॉपर्टी खोजना, ऑनर से डील करना, ग्राहक का पता लगाना, प्रॉपर्टी दिखाना प्रॉपर्टी का रखरखाव इत्यादि शामिल है। प्रॉपर्टी का सेल डीड तैयार करना, प्रॉपर्टी  रेंट पर चढ़ाने के समय रेंट एग्रीमेंट बनवाना, जमीन बिकने पर रजिस्ट्री ऑफिस में जमीन के पेपर्स तैयार करना इत्यादि।
इसके अलावा प्रॉपर्टी की सारी जानकारी एकत्रित करना और प्रॉपर्टी बायर को उसके बारे में सही से समझना आदि काम शामिल है।

  • रियल एस्टेट में पैसा के साथ-साथ रिस्क भी अधिक है क्योंकि हर कोई व्यक्ति चाहता है कि वह अपने जीवन में एक घर खरीदें लेकिन जब बात आती है प्रॉपर्टी में धोखाधड़ी की तो बहुत से लोग अपने पांव पीछे कर लेते हैं।
  • प्रॉपर्टी कंसलटेंट बनना एक ऐसा काम है जिसमें आपको कस्टमर के बीच पारदर्शिता रखना जरूरी है नही तो लोगो को आप पर से विश्वास खतम हो जायेगा। रियल एस्टेट क्षेत्र में ध्यान रहे कि ये फील्ड रेफरेंस से ज्यादा चलता है।
  • मान लीजिए आपने किसी को अच्छी कीमत और अच्छी लोकेशन पर एक घर दिलाया, अब जिसने भी घर लिया है वह व्यक्ति आगे चलकर किसी और को भी आप ही से घर दिलवाएगा।

इस काम में सफल होने के लिए हम आपको पांच महत्व पूर्ण टिप्स बता रहे हैं? अगर अपने इन बातों पर अमल कर लिया तो निश्चित ही आप एक सफल प्रॉपर्टी डीलर बन सकते हैं। यह कारोबार शुरू करने के लिए ज्यादा तकनीकी शिक्षा की जरूरत नहीं है लेकिन आप अनुभव से ज्यादा अच्छी तरीके से सीख सकते हैं।

प्रॉपर्टी डीलर बनने के टिप्स – Property Dealer Tips 2024

Property Dealer Kaise Bane

1. अपने आप को समय दें

आप लगभग 6 महीने से 1 साल का अनुभव इस कारोबार को शुरू करने के लिए लगा सकते। इस एक साल के अंदर यह बातें सीखें कि आप प्रॉपर्टी किस माध्यम से आप ढूंढ सकते हैं। आपको ग्राहक कैसे आपको मिल सकते हैं? प्रॉपर्टी की खरीद बिक्री में कौन कौन से दस्तावेज जरूरी है? जमीन की रजिस्ट्रेशन की क्या प्रक्रिया है? इन सभी की जानकारी होना जरुरी है।

2. कम्युनिकेशन स्किल्स ठीक करें

कस्टमर से बात करते समय सॉफ्ट स्किल्स का उपयोग करें क्योंकि प्रॉपर्टी डीलर के फील्ड में मकान मालिक या लैंड ओनर के साथ-साथ ग्राहकों से भी रोजाना बात करनी होगी, ऐसे में आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए। कम्युनिकेशन स्किल के साथ साथ आपको ट्रस्ट फैक्टर पर भी ध्यान देना होगा।
इस बिजनेस में कई बार प्रॉपर्टी ओनर खुद प्रॉपर्टी दिखाने के लिए मौजूद नहीं होता और अपने घर की चाबी रियल एस्टेट एजेंट को दे देता है इसलिए आपको उनके दिल में एक ट्रस्ट पैदा करना आना चाहिए। इनसे अलावा आप कस्टमर के साथ ट्रांसपेरेंसी बनाए रखें और अपनी कमिटमेंट को पूरा करें।

इन्हें भी पढ़ें -   Mortgage Loan क्या होता है? - जानिए मॉर्गेज लोन लेने की योग्यता व ब्याज दरें

3. लोगों में विश्वास बनाकर

रियल एस्टेट करियर में विश्वास नहीं बना पाएंगे तो आप इस करियर में फिट नहीं होंगे और ना ही आप एक भी डील क्लोज कर पाएंगे।
आप एक अच्छी लोकेशन पर ऑफिस खोल सकते हैं जिससे कस्टमर के बीच Transpirancy बना रहेगा। आप अपना बिज़नेस कार्ड बनवाकर भी लोगो को दे सकते हैं साथ ही अगर इस बिजनेस को बहुत ही बड़े लेवल पर करना चाहते है तो आप अपनी खुद का वेबसाइट भी बनवा सकते है और उसे मैनेज कर सकते हैं।

रियल एस्टेट में ग्राहक कैसे लाएं?

प्रॉपर्टी डीलर का बिजनेस कैसे शुरू करें? - Property Dealer Kaise Bane? | Business Ideas 2024

रियल स्टेट के करियर में आपकी कमाई जब भी होगी जब आप कोई प्रॉपर्टी सेल करेंगे। ऐसे में बात आती है कि आप ग्राहक को कैसे ढूंढेंगे? किसी भी कारोबार करने के लिए आपको ग्राहकों की जरूरत होती है।

रियल एस्टेट के करियर में ग्राहक आपको इन माध्यमों से मिल सकते हैं :–

अपना ऑफिस खोलकर

आपका ऑफिस सही जगह पर होना जरूरी है, जहां से ग्राहक आपसे आसानी से संपर्क कर सके।
ऑफलाइन के माध्यम से
आप अपनी प्रॉपर्टी का विज्ञापन अखबार में या पैंपलेट, होर्डिंग या कैनोपी के माध्यम से सही ग्राहक पा सकते हैं।

ऑनलाइन के माध्यम से

रियल स्टेट के लिए कई सारी वेबसाइट लिस्टिंग प्रदान करती है। आप अपनी प्रॉपर्टी को उन वेबसाइट पर पब्लिश करके काफी सारे ग्राहक से संपर्क कर सकते हैं।
MagicBricks, 99acres, Housing, NoBroker आदि ये कुछ रियल एस्टेट वेबसाइट है जो कुछ फ्री में लिस्टिंग उपलब्ध कराती हैं। हालांकि इन वेबसाइटों पर ज्यादा क्लाइंट्स या ज्यादा लिस्टिंग पाने के लिए कुछ पैसे भी देने पड़ सकते हैं।

सोशल मीडिया के माध्यम से

आप खुद की वेबसाइट बनाकर या सोशल मीडिया जैसे :– यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर उसपर वीडियो अपलोड करके आप अपने लिए ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं।
यह एक ऐसा माध्यम है जिससे आपकी एक ब्रांड वैल्यू भी बन जायेगी और इन माध्यमों से भी आपकी एक्स्ट्रा इनकम हो सकती है।

दोस्तों एक बार अगर किसी ग्राहक से कांटेक्ट हो जाए तो पूरी कोशिश करिए कि आप उसे उसके मन लायक प्रॉपर्टी दिखा सके। रियल एस्टेट फील्ड में कंपटीशन बहुत है। अगर आप थोड़े से भी ढीले पड़े तो आपका बिजनेस किसी और के पास चला जाएगा।

निष्कर्ष / Conclusion

प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए आपको किसी तरह की पढ़ाई या कोर्स की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास इस फील्ड की नॉलेज है तो आप एक अच्छे प्रॉपर्टी डीलर बन सकते हैं और आप इस बिजनेस से साल के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

ऊपर हमने जाना की प्रॉपर्टी डीलर क्या होता है? (Property Dealer Kaise Bane?), प्रॉपर्टी डीलर कितना पैसा कमा सकता है?, प्रॉपर्टी डीलर बनने के टिप्स – Property Dealer Tips 2024 इन सभी पहलुओं पर हमने आपको जानकारी देने की कोशिश की है।

उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

[helpie_faq group_id=’90’/]

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!