किसान कोटा प्लॉट लेने के फायदे – 8 Benefits Of Farmer Quota Plots

किसान कोटा प्लॉट लेने के फायदे – 8 Benefits Of Farmer Quota Plots : दोस्तों अगर आप नोएडा में रहते हैं तो आपने किसान कोटा प्लॉट शब्द जरूर सुना होगा। किसान कोटा प्लॉट क्या होता है? क्या किसान कोटा प्लॉट खरीदना चाहिए? ऐसे तरह-तरह के सवाल आपके मन में आते होंगे? किसान कोटा प्लॉट शब्द का अधिकतर इस्तेमाल नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण में होता है।

दरअसल किसान कोटा प्लॉट किसानों को उनकी अधिकृत भूमि का एक भाग होता है जो विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित किया जाता है। नोएडा में किसानो को उनकी कुल अधिकृत भूमि का 5 प्रतिशत प्लॉट के रूप में आवंटित किये गए है, ग्रेटर नोएडा में 6 प्रतिशत और यमुना एक्सप्रेसवे में किसानों को उनकी कुल अधिकृत जमीन का 7 प्रतिशत आवंटित किया गया है।

कई प्रॉपर्टी निवेशक किसान कोटा प्लॉट के बारे में नहीं जानते हैं तो मैंने सोचा क्यों ना इस पर एक पूरी जानकारी दी जाए। दोस्तों आज के इस लेख में हम लोग जानेंगे कि किसान कोटा प्लॉट क्या होते हैं? किसान कोटा प्लॉट खरीदने के क्या-क्या फायदे हैं? (8 Benefits Of Farmer Quota Plots)  और क्या किस कोटा प्लॉट खरीदना सुरक्षित है? तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि किसान कोटा प्लॉट क्या होते हैं?

किसान कोटा प्लॉट क्या है? – What Is Farmer Quota Plots?

जब भी कोई विकास प्राधिकरण अपने आसपास के क्षेत्र को डेवलप करने के लिए किसने की जमीनों का अधिग्रहण करती है तो बदले में किसान को उस जमीन का मुआवजा देती है। किसानों को मुआवजा के साथ-साथ उनकी कुल अधिकृत जमीन का कुछ प्रतिशत जमीन प्लॉट के रूप में वापस कर देती है। यही प्लॉट किसान कोटा प्लॉट कहलाते हैं। इन्हें किसान आबादी प्लॉट भी कहते हैं।

विकास प्राधिकरण द्वारा यह प्लॉट किसानों को इसलिए वापस किया जाता है ताकि वह इस प्लॉट पर अपना घर बनाने के साथ-साथ कुछ व्यापार भी कर सकें। इसलिए किसान कोटा प्लॉट पर 50% रेसिडेंशियल और 50% कमर्शियल उपयोग कर सकते हैं। यह एक प्रकार का लीज होल्ड प्रॉपर्टी होता है जो 99 साल की अवधि के लिए दिया जाता है।

दोस्तों ऊपर हमने जाना की किसान कोटा प्लॉट क्या होता है? चलिए हम लोग यह जानते हैं कि किसान कोटा प्लॉट खरीदने के क्या-क्या फायदे हैं? (8 Benefits Of Farmer Quota Plots)

इन्हें भी पढ़ें -   इंडिपेंडेंट हाउस किसे कहते हैं? - What Is Independent House In Hindi | जानिए 5 बड़े अंतर

किसान कोटा प्लॉट लेने के फायदे – 8 Benefits Of Farmer Quota Plots

किसान कोटा प्लॉट लेने के फायदे – 8 Benefits Of Farmer Quota Plots

  1. प्रॉपर्टी रेट
  2. ज्यादा उपयोगिता
  3. सभी सुविधाएं
  4. मनमुताबिक साइज
  5. स्कीम का इंतजार नहीं
  6. लोन की सुविधा
  7. नो मेंटेनेंस चार्ज
  8. अप्रूव्ड डॉक्यूमेंट

चलिए आप सभी टॉपिक को विस्तार पूर्वक जानते हैं :

  • प्रॉपर्टी रेट

किसान कोटा प्लॉट अच्छी कीमत पर मिल जाते हैं। आमतौर पर हम देखते हैं की विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित जनरल प्लॉट के मुकाबले किसान कोटा प्लॉट का रेट कम होता है इसलिए अधिकतर लोग किसान कोटा प्लॉट खरीदना पसंद करते हैं।

  • ज्यादा उपयोगिता

किसान कोटा प्लॉट का इस्तेमाल रहने और व्यवसाय दोनों के लिए किया जा सकता है। यह प्लॉट किसानों को इसलिए दी जाती है ताकि वह इस प्लॉट पर रहने के साथ-साथ अपना व्यापार शुरू कर सकें। किसान कोटा प्लॉट का इस्तेमाल 50% रहने और 50% कमर्शियल के लिए किया जा सकता है। इससे संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए विकास प्राधिकरण के नियमों का जरूर पढ़ें।

  • सभी सुविधाएं

जिस प्रकार विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित जनरल प्लॉट कैसे सेक्टर में सभी सुविधाएं मिलती हैं उसी प्रकार किसान कोटा प्लॉट के सेक्टर में सभी मूलभूत सुविधाएं विकास प्राधिकरण द्वारा दी जाती है। जैसे कि : पक्की सड़कें, बिजली, पानी, नाली, सीवर लाइन, गैस पाइपलाइन और पानी की टंकी आदि दी जाती है।

  • मन मुताबिक साइज

जब आप किसान कोटा प्लॉट खरीदते हैं तो आपको मन मुताबिक साइज देखने को मिल जाता है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो अथॉरिटी प्लॉट्स तो लेना चाहते हैं लेकिन छोटे साइज का प्लॉट नहीं मिल पाता है और उन्हें निराशा मिलती है। आमतौर पर किसान कोटा प्लॉट में प्लॉट का साइज 40 मीटर से लेकर 5000 तक मिल जाता है जिससे प्लॉट खरीददार के लिए सुविधाजनक हो जाता है।

  • स्कीम का इंतजार नहीं

जब विकास प्राधिकरण किसी सेक्टर को बसाने के लिए स्कीम लेकर आती है तो हजारों की तादाद में प्लॉट खरीददार आवेदन करते हैं जिनमें से कुछ लोगों को ही प्लॉट आवंटित हो पता है। जिन लोगों को प्लॉट आवंटित नहीं होता उन्हें अगली नई स्कीम का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अगर आप किसान कोटा प्लॉट खरीदते हैं तो आपको किसी विकास प्राधिकरण की स्कीम का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आप डायरेक्ट किसान से इस प्लॉट को खरीद सकते हैं।

  • लोन की सुविधा

किसान कोटा प्लॉट को खरीदने के लिए आप बैंकों से लोन भी ले सकते हैं। क्योंकि यह एक ऑथराइज्ड प्लॉट होते हैं। किसान कोटा प्लॉट को अथॉरिटी प्लॉट भी कहते हैं। यह एक लिसहोल्ड प्रॉपर्टी होती है जो खरीददार को 99 साल के लिए लीज पर दी जाती है। बैंकों से प्लॉट पर लोन लेने के लिए प्लॉट का TM (ट्रांसफर आफ मेमोरेंडम) करवाना पड़ता है। प्लॉट का TM करवाने के बाद बैंक आपको लोन मुहैया करा देती है।

  • नो मेंटेनेंस चार्ज
इन्हें भी पढ़ें -   जमीन की रजिस्ट्री कैसे होती है? Jamin Ki Registry Kaise Hoti Hai? - नियम 2024

जब हम कोई फ्लैट बिल्डर फ्लोर या अपार्टमेंट खरीदने हैं तो हमें हर महीने मेंटेनेंस फीस देनी पड़ती है। जिसका सीधा असर खरीदार की जेब पर पड़ता है लेकिन अगर आप किसान कोटा प्लॉट्स लेते हैं तो अभी मेंटेनेंस फीस देने की आवश्यकता नहीं है। बस शुरू में किसान को डेवलपमेंट फीस देना पड़ता है। इसी डेवलपमेंट फीस से विकास प्राधिकरण लोगों के लिए सुविधाएं प्रदान करती है।

  • अप्रूव्ड डॉक्यूमेंट

जैसा कि मैंने बताया यह एक लीज होल्ड प्रॉपर्टी होती है जिसका रजिस्ट्री और अन्य कागजी प्रक्रिया विकास प्राधिकरण के ऑफिस में होती है। प्लॉट की रजिस्ट्री की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाती है जिसमें धोखाधडी होने की कोई गुंजाइश नहीं रह जाती। आप चाहे तो अपने प्लॉट से जुड़े सारे डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन विकास प्राधिकरण की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। आजकल सभी राज्य सरकारों द्वारा ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध है।

क्या किसान कोटा प्लॉट खरीदना सही है? Is it right to buy Kisan Kota Plot?

किसान कोटा प्लॉट लेने के फायदे – 8 Benefits Of Farmer Quota Plots

जी हां, किसान कोटा प्लॉट खरीदना सुरक्षित है क्योंकि यह प्लॉट विकास प्राधिकरण की देखरेख में होता है। विकास प्राधिकरण द्वारा यह प्लॉट अब साल के लिए लीज पर दिया जाता है। 99 साल की अवधि खत्म होने के बाद कुछ चार्ज देकर आप इसे रिन्यू भी कर सकते हैं।
किसान कोटा प्लॉट खरीदने समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि किसान को आप भली भांति जानते हो। वरना आजकल किस धोखाधड़ी करने में भी आगे हो गए हैं।
अगर आप किसान कोटा प्लॉट खरीद रहे हो तो किसी अच्छी कंपनी या डीलर से ही खरीदें ताकि बाद में आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

निष्कर्ष/Conclusion

अगर आप किसान कोटा प्लॉट खरीदने या निवेश करने की सोच रहे हैं तो गौतम बुद्ध नगर जिले के यमुना एक्सप्रेसवे के सेक्टर में कर सकते हैं। आने वाले समय में यमुना एक्सप्रेसवे के सेक्टरों की प्रॉपर्टी में काफी उछाल देखने को मिल सकता है।

दोस्तों आज के लेख में हमने जाना की किसान कोटा प्लॉट क्या होता है? किसान कोटा प्लॉट खरीदने के 8 बड़े फायदे क्या है? (8 Benefits Of Farmer Quota Plots) और क्या किसान कोटा प्लॉट खरीदना सुरक्षित है? इन सभी बिंदुओं पर हमने आपको जानकारी देने की कोशिश की है।

उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जानकारी को समझ सके।
अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

[helpie_faq group_id=’114’/]

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!