CIBIL Score ख़राब होने पर लोन कैसे मिलेगा? | How To Get Loan With Low CIBIL Score?

CIBIL Score क्या होता है? – What Is CIBIL Score In Hindi?

CIBIL Score, जिसे क्रेडिट स्कोर के रूप में भी जाना जाता है, किसी व्यक्ति की ऋण योग्यता का संख्यात्मक प्रतिनिधित्व है। यह क्रेडिट कार्ड, ऋण, पुनर्भुगतान इतिहास, बकाया ऋण आदि सहित उनके क्रेडिट इतिहास के विश्लेषण पर आधारित है। यह स्कोर भारत में ट्रांसयूनियन CIBIL जैसी क्रेडिट सूचना कंपनियों (CIC) द्वारा तैयार किया जाता है, जो वित्तीय संस्थानों से क्रेडिट-संबंधित डेटा एकत्र करते हैं और आमतौर पर 300 से 900 तक का स्कोर प्रदान करते हैं।

CIBIL Score रेंज क्या दर्शाती है : What the CIBIL score range indicates?

  • 300-600 : कम स्कोर, खराब क्रेडिट इतिहास को दर्शाता है। इस श्रेणी में व्यक्तियों को क्रेडिट स्वीकृति प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।
  • 601-750 : मध्यम स्कोर। इस श्रेणी में उधारकर्ताओं को क्रेडिट स्वीकृति मिल सकती है, लेकिन शर्तें और ब्याज दरें सबसे अच्छी नहीं हो सकती हैं।
  • 751-900 : उच्च स्कोर, अच्छे क्रेडिट इतिहास को दर्शाता है। इस श्रेणी में व्यक्तियों को अनुकूल शर्तों और कम ब्याज दरों के साथ आसानी से क्रेडिट स्वीकृति मिलने की संभावना है।

ऋणदाता किसी उधारकर्ता को पैसे उधार देने के जोखिम का आकलन करने के लिए CIBIL स्कोर का उपयोग करते हैं। उच्च स्कोर कम क्रेडिट जोखिम को इंगित करता है, जबकि कम स्कोर उच्च जोखिम का संकेत देता है। CIBIL स्कोर को प्रभावित करने वाले कारकों में भुगतान इतिहास, क्रेडिट उपयोग अनुपात, क्रेडिट इतिहास की लंबाई, क्रेडिट खातों के प्रकार और हाल ही में की गई क्रेडिट पूछताछ शामिल हैं।

अनुकूल शर्तों और शर्तों पर ऋण प्राप्त करने के लिए एक अच्छा CIBIL स्कोर बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यह ऋण दायित्वों के प्रबंधन में आपके वित्तीय अनुशासन और जिम्मेदारी को दर्शाता है।

CIBIL Score ख़राब होने पर लोन कैसे मिलेगा? | How To Get Loan With Poor CIBIL Score?

CIBIL Score ख़राब होने पर लोन कैसे मिलेगा? | How To Get Loan With Low CIBIL Score?

खराब CIBIL Score (या क्रेडिट स्कोर) के साथ लोन प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। यहाँ कुछ रणनीतियाँ दी गई हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:

इन्हें भी पढ़ें -   Home Construction Loan कैसे लें? | Interest Rates, Eligibility & Application Process

1. अपने क्रेडिट स्कोर को समझें : सबसे पहले, यह स्पष्ट रूप से समझें कि आपका CIBIL स्कोर कम क्यों है। यह छूटे हुए भुगतान, उच्च क्रेडिट उपयोग, हाल ही में बहुत अधिक क्रेडिट पूछताछ या अन्य कारकों के कारण हो सकता है। यह जानने से आपको मूल कारण का पता लगाने में मदद मिल सकती है।

2. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करें : CIBIL या किसी अन्य क्रेडिट ब्यूरो से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक प्रति प्राप्त करें। इसमें ऐसी अशुद्धियों या विसंगतियों की जाँच करें जो आपके स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं। यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है, तो आप उन्हें ठीक करने के लिए क्रेडिट ब्यूरो से विवाद कर सकते हैं।

3. अपना क्रेडिट इतिहास बनाएँ : यदि आपकी क्रेडिट फ़ाइल कम है (पर्याप्त क्रेडिट इतिहास नहीं है), तो समय के साथ इसे बढ़ाने पर विचार करें। आप छोटे ऋण लेकर या क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करके और समय पर पुनर्भुगतान करके ऐसा कर सकते हैं।

4. सुरक्षित ऋण के लिए आवेदन करें : सुरक्षित ऋण संपार्श्विक (जैसे सावधि जमा, संपत्ति या सोना) द्वारा समर्थित होते हैं। ऋणदाता सुरक्षित ऋण स्वीकृत करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं क्योंकि उनके पास डिफ़ॉल्ट के मामले में वसूलने के लिए एक परिसंपत्ति होती है।

5. सह-हस्ताक्षरकर्ता या गारंटर के साथ आवेदन करें : अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले किसी व्यक्ति को ऋण पर सह-हस्ताक्षरित करने या गारंटर के रूप में कार्य करने से आपकी स्वीकृति की संभावना बढ़ सकती है। हालाँकि, याद रखें कि यदि आप डिफ़ॉल्ट करते हैं, तो सह-हस्ताक्षरकर्ता या गारंटर ऋण चुकाने के लिए जिम्मेदार होगा।

6. वैकल्पिक ऋणदाताओं पर विचार करें : कुछ ऋणदाता खराब क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों को ऋण प्रदान करने में विशेषज्ञ होते हैं। ये ऋणदाता अपनी पात्रता मानदंडों में अधिक लचीले हो सकते हैं, लेकिन अक्सर उच्च ब्याज दर वसूलते हैं।

इन्हें भी पढ़ें -   जमीन की धारा 143 क्या है? - What Is 143 Land Use? | Advantages Of Section 143

7. अपनी वित्तीय प्रोफ़ाइल में सुधार करें : मौजूदा ऋणों का भुगतान करके, क्रेडिट कार्ड शेष राशि को कम करके और समय पर सभी भुगतान करके अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करने पर काम करें। समय के साथ, यह आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

8. उच्च लागतों के लिए तैयार रहें : यदि आपको खराब क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण के लिए स्वीकृत किया जाता है, तो उच्च ब्याज दरों और संभवतः अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने की अपेक्षा करें। इन लागतों को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन करें कि क्या ऋण वहनीय है।

9. अतिरिक्त दस्तावेज़ प्रदान करें : कुछ ऋणदाता आपके CIBIL स्कोर से परे आपकी ऋण-योग्यता का आकलन करने के लिए आय स्थिरता, रोजगार इतिहास या संपत्ति के प्रमाण जैसे अतिरिक्त दस्तावेज़ों पर विचार कर सकते हैं।

10. पीयर-टू-पीयर लेंडिंग का पता लगाएं : पीयर-टू-पीयर लेंडिंग प्लेटफ़ॉर्म उधारकर्ताओं को सीधे व्यक्तिगत ऋणदाताओं से जोड़ते हैं जो आपके क्रेडिट स्कोर से परे कारकों के आधार पर ऋण देने के इच्छुक हो सकते हैं।

ऋण के लिए आवेदन करने से पहले, अपनी वित्तीय स्थिति का वास्तविक रूप से आकलन करना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि अतिरिक्त ऋण लेना आपके लिए प्रबंधनीय है। हमेशा नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ें और अपने लिए उपलब्ध सर्वोत्तम विकल्प खोजने के लिए विभिन्न ऋणदाताओं के ऑफ़र की तुलना करें।

Read Also – Cibil Score Thik Kaise Kare? | जानिए सिबिल स्कोर को ठीक कैसे करें? – 4 Methods Cibil Score Thik Kaise Kare? | जानिए सिबिल स्कोर को ठीक कैसे करें? – 4 Methods

निष्कर्ष

सरल शब्दों में, यदि आप एक अच्छा CIBIL Score रखना चाहते हैं, तो आपको अपने पैसे के साथ सावधान रहना होगा और समय पर बिलों का भुगतान करना, बहुत अधिक क्रेडिट का उपयोग न करना, विभिन्न प्रकार के क्रेडिट रखना और नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करना जैसे कदम उठाने होंगे। पैसे उधार लेने में समझदारी दिखाना, अपने पास मौजूद किसी भी कर्ज का भुगतान करना और ज़रूरत पड़ने पर मदद माँगना महत्वपूर्ण है। उच्च CIBIL स्कोर होने से आपको पैसे उधार लेते समय बेहतर डील पाने में मदद मिल सकती है और यह दर्शाता है कि आप अपने वित्त के प्रति ज़िम्मेदार हैं।

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!