क्या रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है? – Can A Registered Gift Deed Be Cancelled? | जानिये नया नियम 2024

Can A Registered Gift Deed Be Cancelled ? – हम सभी को गिफ्ट देना और गिफ्ट लेना बहुत पसंद होता है हम सभी अपने दैनिक दिनचर्या में गिफ्ट लेते और देते रहते हैं लेकिन बहुत कम लोग होंगे जिन्हें गिफ्टिंग कि कानूनी प्रक्रिया के बारे में पता होगा?

जब हम अपना मकान, दुकान, घर, जमीन या कोई अन्य संपत्ति अपने भाई, बेटे, बेटी, पत्नी या अन्य रिश्तेदारों को गिफ्ट में देते हैं तो क्या आपने कभी ये सोचा है की गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है या नही। अगर आपने भी किसी को अपनी संपत्ति गिफ्ट में दी है और आप गिफ्ट में दी हुई संपत्ति वापस लेना चाहते हैं तो सवाल उठता है कि क्या गिफ्ट में दी हुई संपत्ति को वापस लिया जा सकता है? या क्या रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड को कैंसिल किया सकता है? (Can A Registered Gift Deed Be Cancelled ?) और अगर रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड को कैंसिल करने के लिए हमे किन कानूनी प्रक्रियाओं का सामना करना पड़ता है।

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम लोग इसी टॉपिक पर बात करेंगे कि क्या रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड को कैंसिल किया जा सकता है? (Can a registered gift deed be cancelled?) रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड को कैंसिल करने की प्रक्रिया जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि गिफ्ट डीड क्या होता है?

वैसे तो हमने इसके ऊपर पहले ही आर्टिकल लिखा है। आप हमारे इस ब्लॉग में जाकर पढ़ सकते हैं फिर भी मैं आपको बता देता हूं।

गिफ्ट डीड क्या होता है? – What Is Gift Deed?

गिफ्ट डीड एक प्रकार का विलेख है जिसमे एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति को कोई संपत्ति उपहार या गिफ्ट के रूप में देता है। इस गिफ्ट या दान एक डीड में तैयार किया जाता है और इस डीड में उपहार से संबंधित सारी जानकारी होती है। गिफ्ट डीड में उपहार में दी गई संपत्ति का संपूर्ण विवरण दिया होता है।
गिफ्ट डीड एक निर्धारित मूल्य वाली संपत्ति के लिए दान के लिए होती है इस तरह की वसीयत में का कोई संबंध निश्चित नहीं होता है।

अगर हम गिफ्ट डीड के प्रकारों की बात करें तो गिफ्ट डीड कई प्रकार के होते हैं :-

इन्हें भी पढ़ें -   किसान कोटा प्लॉट लेने के फायदे – 8 Benefits Of Farmer Quota Plots

गिफ्ट डीड के प्रकार – Types Of Gift Deed?

  • साधारण गिफ्ट डीड (General Gift Deed)
  • शर्त युक्त गिफ्ट डीड (Conditional Gift Deed)
  • जीवित गिफ्ट डीड (Living Gift Deed)
  • वेवर गिफ्ट डीड (Waiver Gift Deed)

उपरोक्त सभी प्रकार के गिफ्ट डीड के बारे में हमने पहले ही एक आर्टिकल लिखा है आप उसे आर्टिकल को पढ़कर इन सभी गिफ्ट डीड के प्रकार के बारे में प्राप्त कर सकते हैं

चलिए हम लोग अब महत्वपूर्ण विषय पर बात कर लेते हैं कि क्या गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है? (Can A Registered Gift Deed Be Cancelled?)

क्या रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है? - Can A Registered Gift Deed Be Cancelled? | जानिये नया नियम 2024

क्या रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है? – Can A Registered Gift Deed Be Cancelled?

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपने जो संपत्ति गिफ्ट में दी है वह गिफ्ट डीड रजिस्टर्ड होना चाहिए, नही तो वह गिफ्ट डीड कानूनी रूप से मान्य नहीं होती है।

मान लीजिए की अपने अपने परिवार के किसी सदस्य को ₹500 के स्टांप पेपर पर लिखकर संपत्ति का गिफ्ट डीड उस व्यक्ति के नाम किया। इस डीड पर अपने दो गवाहों के साइन और नोटरी भी करा लिया है, उसके बावजूद भी यह गिफ्ट डीड वैलिड नहीं मानी जाती है क्योंकि यह एक अमान्य गिफ्ट डीड होती है और इस प्रकार की गिफ्ट डीड को कैंसिल करने की आवश्यकता ही नहीं है।

लेकिन मान लीजिए की आपकी गिफ्ट डीड भूमि संपत्ति की धारा 126 ट्रांसफर आफ प्रॉपर्टी एक्ट में रजिस्टर्ड है तो इस एक्ट में साफ-साफ कहा गया है कि गिफ्ट देने वाला व्यक्ति और गिफ्ट लेने वाला व्यक्ति दोनों की सहमति है तो गिफ्ट डीड कैंसिल किया जा सकता है।

दोस्तों आप बात कर लेते हैं कि गिफ्ट डीड किन कारणों से कैंसिल की जा सकती है? अगर आपका भी कारण इन दिए गए कारणों में से एक है तो आप गिफ्ट डीड को कैंसिल करने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

गिफ्ट डीड किन कारणों से कैंसिल हो सकती है? – For What Reasons Can A Gift Deed Be Cancelled?

Can A Registered Gift Deed Be Cancelled

गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है अगर :–

  1. आपने किसी को एक शर्तायुक्त गिफ्ट डीड दी है और वह इस शर्त को मानने से इनकार करता है तो रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड को कैंसिल किया जा सकता है। मान लीजिए अपने अपनी संपत्ति किसी को अस्पताल खोलने के लिए गिफ्ट में दी है बाद में वह वहां अस्पताल ना खोलकर कुछ और खोलना चाहता है तो ऐसी स्थिति में आप उसे गिफ्ट डीड को कैंसिल कर सकते हैं क्योंकि आपने जो संपत्ति दी थी वह उस शर्त के पैमाने पर खरी नहीं उतरी है।
  2. आप कोर्ट में साबित कर देते हैं कि जब आप अपनी संपत्ति उस व्यक्ति को गिफ्ट में दे रहे थे तो आपकी मानसिक स्थिति सही नहीं थी या फिर अगर आप साबित कर देते हैं कि जिस समय अपने गिफ्ट डीड किया उस समय आप को नशा कराया गया था।
  3. आप कोर्ट में साबित कर देते हैं की आपसे झूठ बोलकर या धोखा देकर गिफ्ट डीड करवाई गई है। जैसे:– अगर किसी ने आपसे जमीन अस्पताल खोलने या स्कूल खोलने के लिए लिया और बाद में उसे जमीन पर उन्होंने कमर्शियल एक्टिविटी शुरू करता है तो इस स्थिति में भी आप गिफ्ट डीड को कैंसिल कर सकते हैं।
  4. किसी व्यक्ति द्वारा गिफ्ट डीड बंदूक की नोक पर रखकर मजबूरन कराई गई हो या किसी को जान से मारने की धमकी दी गई हो। अगर आपने यह बात कोर्ट में साबित कर दिया तो भी रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है।
  5. कोई आपका निजी फोटो सोशल मीडिया पर डालकर आपको बदनाम करने की कोशिश करता है तो इस परिस्थिति में भी आप कोर्ट में जाकर यह बात रख सकते हैं और अपनी रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड को कैंसिल कर सकते हैं।
  6. किसी फर्जी बाबा या तांत्रिक के बहकावे में आकर आपने अपनी संपत्ति किसी को दान में दे दी तो भी आप कोर्ट में या बात रख कर अपनी गिफ्ट को कैंसिल कर सकते हैं।
इन्हें भी पढ़ें -   खुश्की बैनामा क्या होता है? - Khushki Bainama Kya Hota Hai? | सम्पूर्ण जानकारी 2024

निष्कर्ष

उपरोक्त सभी आधारों के अलावा अगर आप कोई अन्य आधारों के साथ कोर्ट में जाकर गिफ्ट डीड कैंसिल करने की याचिका दायर करते हैं तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि कोर्ट अधिकतर उन्हीं आधारों को वैध मानती है जो भूमि संहिता धारा 126 के एक्ट में लिखा गया है क्योंकि यह एक कानूनी प्रक्रिया है इसलिए आप इसके लिए सारे सबूत इकट्ठा करने के बाद ही कोर्ट में जाकर याचिका दायर कर सकते हैं अन्यथा आपको काफी मुश्किलें आ सकती हैं।

दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि गिफ्ट डीड को कैंसिल कैसे किया जा सकता है? (Can a registered gift deed be cancelled?) और गिफ्ट डीड को कैंसिल करने के क्या कानूनी नियम व प्रक्रिया है?
उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि भविष्य में वह भी इस बात का विशेष ध्यान रखें की गिफ्ट डीड के नियम व प्रक्रिया क्या होती है। अगर आपको इस जानकारी में कोई भी टॉपिक समझ नहीं आया हो तो आप हमें कमेंट करके नीचे पूछ सकते हैं

 

[helpie_faq group_id=’89’/]

Sharing Is Caring:

Hello friends, My name is Ajit Kumar Gupta I am the writer and founder of Property Sahayta and share all the information related to real estate investment tips and property guides through this website.

2 thoughts on “क्या रजिस्टर्ड गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है? – Can A Registered Gift Deed Be Cancelled? | जानिये नया नियम 2024”

Leave a Comment

error: Content is protected !!